अब बिना राशन कार्ड के भी बनेगा आयुष्मान कार्ड. तुम्हें सिर्फ यह करना होगा…

Prakash Gupta
2 Min Read

बिना राशन कार्ड के बने आयुष्मान कार्ड: आयुष्मान कार्ड पर मिलने वाली सुविधा का लाभ राशन कार्ड की अनिवार्यता के बाद देश की एक बड़ी आबादी अभी भी आयुष्मान कार्ड की सुविधा से वंचित है।

राज्य और केंद्र सरकार की ओर से इस आयुष्मान कार्ड का लाभ शत-प्रतिशत लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है, जिसे लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत चिंतित हैं. वहीं, अब इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है और आने वाले समय में एक बड़े अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा.

यह अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा

आपको बता दें कि 16 से 30 जनवरी 2024 तक पूरे प्रदेश में आयुष्मान कार्ड बनाने का बड़ा अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान को शुरू करने के लिए 15 जनवरी को एक बड़ी बैठक की जाएगी जिसमें तमाम चीजों के बारे में निर्देश दिए जाएंगे और साथ ही इस तरह की समस्या न हो इसके बारे में भी गहन चर्चा होगी.

स्वास्थ्य मंत्री का निर्देश

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बिना राशन कार्ड के आयुष्मान कार्ड बनाने के मुद्दे पर लंबे समय तक चर्चा की गई ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस आयुष्मान कार्ड योजना से जोड़ा जा सके और लोगों को लाभ मिल सके। साथ ही मंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं और सभी को अनुपालन के साथ-साथ क्रियान्वयन पर भी विचार करने का समय दिया है.

Share This Article