Ration Card: अब घर बैठे राशन कार्ड में जोड़े बच्चों का नाम, डिटेल में जानें पूरी प्रक्रिया

Prakash Gupta
3 Min Read

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। यह नागरिक की पहचान और निवास का प्रमाण प्रदान करता है। इसकी मदद से आप गेहूं, चावल, चीनी और केरोसिन जैसे सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थ कम कीमत पर खरीद सकते हैं।

कार्य प्रमाणपत्र के रूप में आता है

राशन कार्ड एक वैध प्रमाण पत्र के रूप में काम करता है। आप राशन कार्ड का उपयोग बैंक खाता खोलने, पासपोर्ट के लिए आवेदन करने और अन्य सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं।

राशन कार्ड गरीब और कम आय वाले व्यक्ति को गेहूं, चावल, चीनी, केरोसिन आदि जैसे सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थों की खरीद पर छूट देता है। राशन कार्ड धारकों को कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। उदाहरण के लिए, राशन कार्ड धारक कल्याण अन्न योजना का लाभ उठा सकते हैं।

राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप अपने राज्य के खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, परिवार के मुखिया का पहचान पत्र, परिवार की आय का प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

अपने बच्चे का नाम राशन कार्ड में ऑनलाइन जोड़ें

राशन कार्ड में बच्चे का नाम जुड़वाने के लिए आपको दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. आप घर बैठे ऑनलाइन अपने बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आप अपने बच्चे का नाम राशन कार्ड में जुड़वाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह सुविधा लगभग हर राज्य में उपलब्ध है।

इन चरणों का पालन करें

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य के खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको राशन कार्ड में सदस्य जोड़ें या राशन कार्ड में नाम जोड़ें जैसे विकल्प दिखाई देंगे। आपको इस विकल्प का लिंक ढूंढना होगा और क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करें और आवेदन पत्र दिखाई देगा।
  • फॉर्म में अपना नाम, राशन कार्ड नंबर, निवास प्रमाण पत्र नंबर और आधार कार्ड नंबर, बच्चे का नाम, जन्मतिथि जैसी जरूरी जानकारी भरें।
  • आपको सबमिट किए गए दस्तावेज़ की स्कैन की हुई कॉपी भी अपलोड करनी होगी।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • आवेदन जमा करें.

आवेदन जमा करने पर आपको एक आवेदन संख्या प्राप्त होगी। इससे आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकेंगे। आवेदन के सत्यापन के बाद आपके बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ दिया जाएगा। पूरी प्रक्रिया में 10 से 15 दिन लग सकते हैं.

Share This Article