अब हेलमेट पहनने पर भी कट रहा है ₹1000 का चालान, जारी हुआ ये नया नियम

Prakash Gupta
3 Min Read

हेलमेट त्रुटि: लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार और परिवहन विभाग समय-समय पर ट्रैफिक नियमों में बदलाव करते रहते हैं। इसके तहत पिछले कुछ सालों में ट्रैफिक के कई नए नियम जोड़े गए हैं.

इसके अलावा नियम को सख्त बनाने के लिए भारी जुर्माना भी जोड़ा गया है। स्थिति यह हो गई है कि पहले ट्रैफिक पुलिस हेलमेट न पहनने पर चालान काटती थी, लेकिन अब हेलमेट पहनने के बाद भी चालान काट रही है।

दरअसल, मोटर वाहन अधिनियम, 1988 में एक नया नियम जोड़ा गया है जिसके बाद ट्रैफिक पुलिस उन लोगों पर जुर्माना भी लगा रही है जो सही तरीके से हेलमेट नहीं पहनते हैं। अगर आप साफ शब्दों में समझें तो अगर आप हेलमेट तो पहन रहे हैं लेकिन पहन नहीं रहे हैं। इसे ठीक से करें, तो आपका चालान काटा जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि सरकार ने ट्रैफिक के इस नियम में क्या बदलाव किया है।

आप भी वह गलती नहीं कर रहे हैं

ज्यादातर लोग ट्रैफिक पुलिस के डर से हेलमेट पहनते हैं, लेकिन सिर्फ दिखावा करने के लिए। इसका मतलब यह है कि अगर आप ऐसा हेलमेट पहन रहे हैं जो सिर पर आधा लटका हुआ है या आपने उस पर पट्टा नहीं लगाया है, तो हेलमेट पहनना और न पहनना एक समान है। ऐसा इसलिए क्योंकि दुर्घटना के समय हेलमेट आपके सिर से गिर सकता है या फिर सड़क पर चल रहे किसी अन्य व्यक्ति को भी चोट लग सकती है।

1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा…

ऐसी ही घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के निर्देश पर मोटर वाहन अधिनियम (1988) में नया कानून जोड़ा गया है। उल्लंघन करने वालों पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके अलावा डुप्लीकेट या बिना ISI मार्क वाला हेलमेट पहने पकड़े जाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. हेलमेट नहीं पहनने पर 2,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा.

एक हेलमेट पहनें

अगर आप दोपहिया वाहन चला रहे हैं तो हेलमेट पहनना जरूरी है। भले ही आप पीछे बैठे हों तो भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, सड़क दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा मौतें दोपहिया सवारों की होती हैं।

इसलिए आपको ऐसा हेलमेट पहनना चाहिए जो सिर पर बिल्कुल फिट बैठता हो। ऐसा हेलमेट न खरीदें जो आपसे बड़ा या छोटा हो। हेलमेट पहनने के बाद स्ट्रैप पर लॉक लगाना न भूलें। ध्यान रखें कि आपका हेलमेट कहीं से टूटा हुआ न हो.

Share This Article