सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं, दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री भी बॉलीवुड फिल्मों की नकल कर रही है। रीमेक सुपरहिट रही

Prakash Gupta
4 Min Read

साउथ इंडस्ट्री में बनीं बॉलीवुड फिल्में: गजनी, राउडी राठौड़, कबीर सिंह बॉडीगार्ड साउथ रीमेक हैं। बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में हैं जो साउथ से कॉपी की गई हैं। इनमें से कई फिल्मों के नाम तो आप जानते ही होंगे. लेकिन आपको बता दें कि साउथ इंडस्ट्री भी हिंदी फिल्मों को कॉपी करने में पीछे नहीं है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से उन हिंदी फिल्मों के नाम बताएंगे जिन्हें साउथ में कॉपी किया गया था। तो आइए एक नजर डालते हैं लिस्ट पर।

3 बेवकूफ

आपने फिल्म 3 इडियट्स का नाम तो सुना ही होगा। ये बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. इस फिल्म के जरिए मेकर्स ने मनोरंजन के साथ-साथ लोगों को एक बड़ा संदेश भी दिया। फिल्म का निर्देशन राजू हिरानी ने किया है और इसमें आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी मुख्य किरदार में हैं।

यह फिल्म 2009 में रिलीज हुई थी और उस साल की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 3 इडियट्स का तमिल रीमेक 2012 में बनाया गया था। जी हां, नानबन 3 इडियट्स का रीमेक है। फिल्म में विजय, जीवा, इलियाना डिक्रूज और सत्यराज हैं।

विकी डोनर

विक्की डोनर आयुष्मान खुराना और यामी गौतम की पहली फिल्म थी। फिल्म ने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था. फिल्म को इसी शीर्षक के साथ तमिल में भी बनाया गया था। उनका नाम 'राजा राम' है. यह फिल्म साल 2020 में रिलीज हुई थी। फिल्म में अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ मुख्य भूमिका में थे।

गुलाबी

2018 में रिलीज हुई पिंक भी एक हिंदी फिल्म है जिसका तमिल में रीमेक बनाया गया है। तमिल फिल्म का नाम नेरकोंडा पारवई था। इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. फिल्म को तमिल और तेलुगु में भी बनाया गया था। पिंक के तेलुगु रीमेक का नाम वकील साब रखा गया है।

मुन्ना भाई एमबीबीएस

मुन्ना भाई एमबीबीएस एक प्रतिष्ठित फिल्म है। इस फिल्म के डायलॉग्स और किरदार आज भी लोगों को याद हैं. फिल्म में मुन्ना और सर्किट की जोड़ी आज भी दर्शकों का प्यार है. इस जोड़ी ने लोगों को खूब हंसाया है. फिल्म को कई दक्षिण भारतीय भाषाओं में बनाया गया है। शंकर दादा एमबीबीएस मुन्ना भाई एमबीबीएस का तेलुगु रीमेक है। फिल्म में चिरंजीवी ने मुख्य भूमिका निभाई थी. मुन्ना भाई एमबीबीएस को कन्नड़ और तमिल में भी बनाया गया था।

कहानी

इस लिस्ट में विद्या बालन की फिल्म कहानी भी शामिल है। फिल्म की कहानी के सस्पेंस और थ्रिलर ने लोगों का खूब मनोरंजन किया. फिल्म की कहानी और विद्या की एक्टिंग ने लोगों को अंत तक कुर्सी पर बैठे रहने पर मजबूर कर दिया. फिल्म का तेलुगु में रीमेक बनाया गया था। फिल्म में नयनतारा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. “कहानी” के तेलुगु रीमेक का नाम “अनामिका” है।

Share This Article