नितिन गडकरी ने दी खुशखबरी- अब FASTag से नहीं कटेगा टोल टैक्स, बचेगा काफी समय

Prakash Gupta
3 Min Read

टोल टैक्स संग्रह: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पास देश के लोगों के लिए अच्छी खबर है। हाईवे पर चलने वाले लोगों के लिए यह अच्छी खबर है क्योंकि अब उन्हें टोल प्लाजा पर लंबे समय तक लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

पहले टोल प्लाजा पर लोगों को कैश में टोल टैक्स देना पड़ता था और इसके बाद फास्टैग से काफी समय की बचत होने लगी है। लेकिन अब नई व्यवस्था लागू हो रही है जिससे लोगों को काफी फायदा होगा. रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार अब GOS तकनीक से टोल टैक्स वसूलना शुरू करेगी.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अब लोगों को टोल प्लाजा पर लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा और इससे वहां भीड़भाड़ से भी राहत मिलेगी। अब नए जीपीएस टोल सिस्टम के बाद हाईवे पर ज्यादा भीड़भाड़ नहीं होगी। ऐसे में सरकार देश के हर हाईवे से टोल प्लाजा हटाने की कोशिश कर रही है.

यह सिस्टम अगले साल लॉन्च किया जाएगा

बताया जा रहा है कि यह व्यवस्था अगले साल मार्च 2024 तक शुरू हो सकती है. जानकारी के मुताबिक सरकार हाईवे और एक्सप्रेसवे पर जीपीएस आधारित टोल कनेक्शन सिस्टम लगाने की तैयारी कर रही है.

नितिन गडकरी ने कहा कि जीपीएस सिस्टम से टोल कलेक्शन शुरू होने के बाद लोगों को हाईवे पर जाम और भीड़भाड़ से छुटकारा मिलेगा. इसके साथ ही वाहनों से उनके द्वारा तय की गई वास्तविक दूरी के हिसाब से टोल टैक्स वसूला जाएगा.

ऑटोमेटेड नंबर प्लेट बनाई जा रही हैं

उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के गलियारे पर उपग्रह आधारित टोल संग्रह प्रणाली का पायलट प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है। इसके अलावा, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों को रोके बिना स्वचालित टोल संग्रह को प्रभावी बनाने के लिए स्वचालित नंबर प्लेट पहचान प्रणाली की दो प्रायोगिक परियोजनाएं भी शुरू की हैं।

कैसे वसूला जाएगा टोल?

इस नए जीपीएस टोल सिस्टम में टोल प्लाजा पार करते ही आपके वाहन का नंबर प्लेट स्कैन हो जाएगा। इसके बाद आपके बैंक खाते से टोल कलेक्शन काट लिया जाएगा.

Share This Article