बिना पैसे दिए यहां से तेल खरीदने की तैयारी में भारत, जानें क्या है डील…क्यों होगा ऐसा?

Prakash Gupta
2 Min Read

मेज़: दुनिया के किसी भी देश को कई चीजों को ठीक से काम करने के लिए दूसरे देशों के साथ समझौता करना पड़ता है। इसी कड़ी में भारत के साथ एक खास डील की जा रही है, जो भारत को बड़ी मात्रा में तेल की आपूर्ति करेगी. इस देश का नाम वेनेज़ुएला है, जिसके नाम पर तेल का विशाल भंडार छिपा हुआ है। वेनेजुएला लंबित लाभांश के बदले भारतीय तेल कंपनी ओएनजीसी विदेश लिमिटेड को तेल की आपूर्ति करेगा।

सूत्रों ने कहा कि भारत की प्रमुख तेल कंपनी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) विदेश लिमिटेड अपने लाभांश के बदले दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला से तेल खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओएनजीसी का करीब 60 करोड़ डॉलर का लाभांश वेनेजुएला में फंसा हुआ है।

मामले से परिचित दो लोगों ने कहा है कि ओएनजीसी अपने फंसे हुए लाभांश के बदले वेनेजुएला से तेल खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। अक्टूबर 2023 में वेनेजुएला सरकार और विपक्षी दलों के बीच एक समझौते के बाद अमेरिका द्वारा वेनेजुएला के तेल और गैस पर लगाए गए प्रतिबंधों को समाप्त करने के बाद ओएनजीसी और वेनेजुएला के बीच तेल खरीद पर बातचीत संभव हुई है।

वेनेजुएला 2019 से तेल और गैस प्रतिबंध के तहत है

वेनेजुएला के तेल और गैस पर 2019 से प्रतिबंध लगा हुआ है। प्रतिबंधों से पहले, वेनेजुएला भारत का पांचवां सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता था। वेनेज़ुएला के साथ तेल सौदा भारत के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वह दुनिया में तेल का सबसे बड़ा खरीदार है। भारत शुरू से कहता रहा है कि वह जहां से भी सस्ता मिलेगा, वहां से तेल खरीदेगा। ऐसे में अगर हमें लाभांश के बदले वेनेजुएला से तेल मिलता है तो भारत का विदेशी मुद्रा भंडार भी बढ़ जाएगा।

Share This Article