नए नियम: 1 जनवरी से बदल जाएंगे आम आदमी से जुड़े ये नियम, जानें कितना होगा असर…

Prakash Gupta
2 Min Read

नए नियम: नए साल के साथ आम लोगों की जिंदगी में कई बदलाव होने वाले हैं. ऐसे में सरकार द्वारा किए गए ये बदलाव आपके जीवन में भी बदलाव ला सकते हैं। नए नियमों में आयकर रिटर्न, सिम कार्ड, डीमैट खाते और बैंक लॉकर से संबंधित नियम शामिल हैं। इन नए नियमों को देखें.

सिम कार्ड

नए साल के पहले दिन से आपके सिम कार्ड से जुड़े नियम बदलने जा रहे हैं। 1 जनवरी से किसी भी ग्राहक को मैसेज भेजने से पहले उसकी मंजूरी लेना जरूरी होगा. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति नया सिम कार्ड लेने जा रहा है तो उसका डिजिटल केवाईसी करना भी जरूरी है, इसके बाद आपकी सारी पहचान आपके बायोमेट्रिक से हो जाएगी।

आयकर

इनकम टैक्स भरने वाले लोग 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर पाएंगे. जुर्माने के साथ आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2023 तय की गई थी। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति समय सीमा से पहले आईटीआर दाखिल नहीं करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

बैंक लॉकर

इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को स्थानीय समझौतों को नवीनीकृत करने के लिए 31 दिसंबर 2023 तक की समय सीमा दी है। जिन लोगों का बैंक में स्थानीय खाता है, उन्हें नए एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करना होगा और वही नए साल से मान्य होगा।

डीमैट खाता

इसके साथ ही स्टॉक एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने मौजूदा डीमैट खाताधारकों के लिए नॉमिनी जोड़ने की प्रक्रिया की आखिरी तारीख भी 3 महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 कर दी थी। आपका खाता फ़्रीज़ कर दिया जाएगा.

Share This Article