नई अमृत भारत एक्सप्रेस बिहार और कोलकाता के बीच चलेगी

Prakash Gupta
2 Min Read

अमृत ​​भारत एक्सप्रेस: 30 दिसंबर का दिन बिहार के लोगों के लिए बेहद खास दिन है. इस दिन दरभंगा से नई दिल्ली तक अमृत भारत ट्रेन का उद्घाटन किया जाएगा. बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल के मालदा को भी इस दिन अमृत भारत का तोहफा मिलेगा.

इन दो ट्रेनों के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 और वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन करेंगे. इनमें से एक ट्रेन बिहार के दरभंगा से नई दिल्ली और दूसरी पश्चिम बंगाल के मालदा से बेंगलुरु तक चलेगी।

30 दिसंबर एक खास दिन है

30 दिसंबर का दिन न सिर्फ रेलवे बल्कि कई अन्य क्षेत्रों के लिए भी अहम माना जा रहा है. इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे.

इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में नए रेलवे स्टेशन के अलावा मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. 6 जनवरी से इंडिगो अयोध्या से दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और गोवा के लिए उड़ानें शुरू करेगी।

अमृत ​​भारत ट्रेन में क्या है खास?

अमृत ​​भारत पुल-पुश तकनीक से चलने वाली ट्रेन है। इस ट्रेन में एक फ्रंट इंजन के साथ-साथ एक रियर इंजन भी है। इसका फायदा यह होता है कि आगे का इंजन ट्रेन को आगे की ओर धकेलता है, जबकि पीछे का इंजन ट्रेन को पीछे की ओर धकेलता है।

इस वजह से ब्रिज और पुश ट्रेन तेजी से गति पकड़ लेती है। इसलिए कहा जाता है कि पुल पुश ट्रेन की स्पीड शताब्दी और एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड से ज्यादा होती है. अमृत ​​भारत ट्रेन आम आदमी की ट्रेन है। इस ट्रेन में एसी कोच नहीं होंगे. अन्य ट्रेनों की तुलना में किराया कम होगा।

Share This Article