NEET JEE Exams Railways Allowed Students To Travel By Special Suburban Services In Mumbai On Exam Day

NEET JEE Exams Railways Allowed Students To Travel By Special Suburban Services In Mumbai On Exam Day

[ad_1]

मुंबई: कल देशभर में जेईई मेन की परीक्षा का आयोजन होगा. इस बीच मुंबई में छात्रों को लोकल ट्रेन से यात्रा की इजाजत दे दी गई है. छात्र सेंट्रल, वेस्टर्न रेलवे की स्पेशल ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे. एडमिट कार्ड दिखाने पर छात्रों को स्टेशन पर एंट्री मिलेगी. नीट की परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को भई ये सुविधा मिलेगी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, ‘‘ नीट और जेईई परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों का सहयोग करते हुए रेलवे ने उन्हें और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुम्बई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दी है. सामान्य यात्रियों से यात्रा नहीं करने का अनुरोध किया जाता है.’’

बता दें कि जेईई की परीक्षा 1 सितंबर से लेकर 6 सितंबर के बीच होगी. हालांकि, पिछले कुछ दिनों से परीक्षा करवाने को लेकर काफी विरोध हो रहा था. तमाम विपक्षी राजनीतिक पार्टियां छात्रों के स्वास्थ्य का हवाला देकर परीक्षा को टालने की मांग कर रही थीं. इसमें ममता बनर्जी, राहुल गांधी सहित अन्य नेताओं के नाम है शामिल हैं.

परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक परीक्षा होगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपील की है कि छात्रों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए जो भी सुविधा की जरूरत पड़े जैसे यातायात एवं सुरक्षा जैसी व्यवस्था सुनिश्चित कराएं. रमेश पोखरियाल ने सोमवार को छात्रों अभिभावकों को शुभकामनाएं दी और उन्हें सुरक्षा के मानकों का पालन करते हुए परीक्षा देने को कहा.

ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ ने छात्रों को परिवहन के साधन मुहैया कराने का आश्वासन दिया है. इसके अलावा आईआईटी के पूर्व छात्रों के एक समूह ने जरूरतमंद छात्रों को परीक्षा केन्द्र पहुंचने के लिये परिवहन के साधन मुहैया कराने के वास्ते एक पोर्टल लांच किया है.

JEE Main 2020: कल से शुरू होगी जेईई मेन परीक्षा, डालते हैं Do’s और Don’ts पर एक नजर 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES