world

NASA Spacex Dragon Endeavour Is Returning To Earth Its On The Way



केप केनवरल: स्पेसएक्स द्वारा भेजे गए पहले अंतरिक्षयात्री धरती पर लौटने के लिए शनिवार रात को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना हो गए और उन्हें सीधे समुद्र में उतारने की योजना है. नासा के डग हर्ली और बॉब बेनकेन अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना हो गए और वह रविवार दोपहर तक मेक्सिको की खाड़ी में उतरेंगे.

फ्लोरिडा के अटलांटिक तट पर तूफान ‘इसायस’ के पहुंचने की आशंका के बावजूद नासा ने कहा कि पेंसाकोला तट पर मौसम अनुकूल लग रहा है. 45 साल में पहली बार नासा किसी अंतरिक्षयात्री को सीधे समुद्र में उतार रहा है. आखिरी बार अमेरिका-सोवियत के संयुक्त मिशन अपोलो-सोयुज को 1975 में समुद्र में उतारा गया था. हर्ली ने अंतरिक्ष केंद्र से कहा, ‘दो महीने शानदार रहे.’

नासा ने ट्विटर पर कई वीडियो शेयर किए हैं. एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “स्पेसएक्स ड्रैगन एंडेवर लगातार नीचे की ओर आ रहा है. स्पेस स्टेशन के ऑर्बिट के सामने है. क्रू की धरती की ओर लिए यात्रा जारी है.”


नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से हर्ली और बेनकेन के 30 मई को रवाना होने के साथ ही स्पेसएक्स अंतरिक्ष में लोगों को भेजने वाली पहली निजी कंपनी बन गई. अब स्पेसएक्स अंतरिक्ष से लोगों को वापस धरती पर लाने वाली पहली कंपनी बनने की कगार पर है. नासा का स्पेसएक्स डेमो-2 नाम वाला यह मिशन स्पेसएक्स के क्रू परिवहन प्रणाली को सत्यापित करने की एक एंड-टू-एंड उड़ान है. डेमो-2 मिशन अंतिम बड़ा परीक्षण है, जिसके बाद नासा का वाणिज्यिक क्रू प्रोगाम क्रू ड्रैगन को अंतरिक्ष केंद्र के लिए ऑपरेशनल, लंबी अवधि के मिशन हेतु प्रमाणित कर देगा.

ये भी पढ़ें-


Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker