भारत में 'हनुमान जी' के इस मंदिर में मुस्लिम करते हैं पूजा, बड़ी दिलचस्प है कहानी

Prakash Gupta
2 Min Read

हनुमान जी का क्रोधश्री राम के सबसे प्रिय सेवक, बहुत ऊंचे हैं। हिंदू धर्म में उनकी पूजा करने वालों की कोई कमी नहीं है। लोग बड़ी श्रद्धा से हनुमान जी की पूजा करते हैं। देश के लगभग हर शहर में हनुमान जी के कई मंदिर मिल जाएंगे।

इन मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। लेकिन इस देश में एक हनुमान मंदिर ऐसा भी है जहां मुस्लिम पूजा करते हैं। यह जानकर आप हैरान रह जायेंगे. लेकिन इस हनुमान मंदिर में मुस्लिम पूजा करते हैं। तो आइए जानते हैं इस हनुमान मंदिर की कहानी।

मुसलमान भगवान हनुमान की पूजा करते हैं

भगवान हनुमान को हिंदू धर्म में सबसे पूजनीय देवताओं में से एक माना जाता है। कहा जाता है कि हनुमान जी अमर हैं और आज भी धरती पर कहीं न कहीं मौजूद हैं। जहां भी रामायण का पाठ होता है वहां हनुमान जी मौजूद रहते हैं। लेकिन भारत में एक है.

इस दिन मुसलमान भगवान हनुमान की पूजा करते हैं। ये बात आपको हैरान कर सकती है लेकिन ये सच है. कर्नाटक के गडग जिले के कोरीकोप्पा गांव में स्थित हनुमान मंदिर की पूजा मुस्लिम समुदाय द्वारा की जाती है। यह भारत का एकमात्र हनुमान मंदिर है।

हिंदू गांव छोड़ें, मुस्लिम जिम्मेदारी लें

इसके पीछे की कहानी बताई जाती है कि बहुत पहले कर्नाटक के किस गांव में हैजा फैला था। परिणामस्वरूप, गाँव के सभी लोग भाग गए। गाँव में कोई भी हिन्दू नहीं बचा। सारे मुसलमान गाँव छोड़कर चले गये थे।

लेकिन यहां का मंदिर बहुत प्रसिद्ध था। परिणामस्वरूप, पास के गांव बदानी के कुछ मुस्लिम परिवार इस मंदिर में पूजा करते रहे। उन्होंने मंदिर का पुनर्निर्माण कराया। तभी से भगवान हनुमान की पूजा की जिम्मेदारी मुस्लिम समुदाय पर है और आज भी वे इसका पालन कर रहे हैं।

Share This Article