मेरा बिलासपुर

सीईओ, डीएफओ और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में मुनगा महाभियान की हुई शुरूआत, नारायणपुर के आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों-छात्रावासों में हुआ मुनगा रोपण

नारायणपुर।छत्तीसगढ़ शासन के मंषानुरूप कलेक्टर अभिजीत सिंह के निर्देशानुसार नारायणपुर वनमण्डल द्वारा मुनगा महाभियान की शुरुआत आज सोमवार 06 जुलाई तेलसी आंगनबाड़ी केन्द्र में हुई। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राहुल देव ग्रामीणों को मुनगा के पौधों के गुणों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मुनगा औषधिय गुणों से भरपूर होता है। मुनगा में प्रोटीन, विटामिन और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके पत्तियों और फल दोनों गुणकारी होते हैं। इसके उपयोग से खून की कमी नहीं होती साथ ही शुगर, ह्दय, किडनी आदि की बीमारी में भी यह फायदे मंद होता है। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को मुनगा के फायदे बताये।CGWALL NEWS व्हाट्सएप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

इस अवसर पर सभी अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों से तेलसी के आंगनबाड़ी केंद्र परिसर में मुनगा पौधा का रोपण किया। इस अवसर पर संगठन पदाधिकारी रजनू नेताम, जिला पंचायत उपाध्यक्ष देवनाथ उसेण्डी, जनपद अध्यक्ष नारायणपुर पंडीराम वड्डे, नगर पालिका उपाध्यक्ष प्रमोद नेलवाल, सांसद प्रतिनिधी अजय देषमुख, राजेश दीवान के अलावा वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी और क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारी तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि मुनगा में प्रचूर मात्रा में आयरन उपलब्ध होने के कारण इसका उपयोग कुपोषण मुक्ति के लिए किया जाता है। मुनगा स्वादिष्ट सब्जी के लिए भी उपयोग होता है। पौष्टिक एवं औषधीय गुणों से पूर्ण होने के कारण मुनगे का राज्य सरकार द्वारा पूरे राज्य में प्राथमिकता के साथ रोपण कराया जा रहा है। जिले के सुरक्षित बाउंड्री वाले स्कूल व आंगनबाड़ी भवन के परिसर में मुनगा लगाया जाएगा।

वनमंडलाधिकारी नारायणपुर डीकेएस चौहान ने बताया कि मुनगा महा अभियान के शुभारंभ अवसर पर वन विभाग द्वारा जिले के चिन्हित 193 आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों और छात्रावासों में 1150 मुनगा के पौधे लगाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बीते 25 जून को निःषुल्क घर पहुंच पौधा प्रदाय अभियान की शुरूआत की गयी है। इस अभियान में इच्छुक व्यक्ति जो अपने घरों एवं बाड़ी में पौध रोपण करना चाहते है, वे फोन कर और व्हाट्स अप के जरिए मांग कर सकते है। वन मण्डल नारायणपुर द्वारा उनके घर एवं बाड़ी में निःशुल्क फलदार और छायादार पौधे प्रदाय किए जायेंगे। वनमण्डलाधिकारी चौहान ने नारायणपुर को स्वस्थ बनाने हेतु अपने  आंगन, खेत एवं बाड़ी में अधिक से अधिक मुनगा पौधा लगाने की अपील की है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close