gadgets

रेहड़ी और ठेले वालों को मोदी सरकार का तोहफा, 10 हजार रुपये की मिलेगी मदद, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (CoronaVirus) की वजह से देश में लॉकडाउन के चलते रेहड़ी-पटरी और ठेले वालों को कामकाज ठप होने से बड़ा नुकसान भुगतना पड़ा है। मोदी सरकार (Modi Government) ने ऐसे लोगों की मदद के लिए एक लोन स्कीम शुरू की है। इस स्‍कीम का मकसद रेहड़ी-पटरी और छोटी दुकान चलाने वालों को सस्ता कर्ज देना है। सरकार ने स्‍ट्रीट वेंडरों की मदद की खातिर इस स्‍कीम के लिए 5000 करोड़ रुपये की राशि रखी है। इसके लिए कोई कड़ी शर्त नहीं होगी।

जानिए कितना मिलता है लोन

पीएम स्वनिधि योजना के तहत अधिकतम 10 हजार रुपये तक का लोन मिलता है। यह कारोबार को शुरू करने में मदद करता है। यह बेहद आसान शर्तों के साथ दिया जाता है। यह एक तरह का अनसिक्‍योर्ड लोन है। इस योजना के तहत रियायती दरों पर कर्ज दिया जाता है। समय से कर्ज का भुगतान करने वालों को ब्‍याज में खास छूट भी दी जाती है।

50 लाख लोगों को होगा फायदा 

सरकार मानती है कि इस स्‍कीम से करीब 50 लाख स्‍ट्रीट वेंडरों को फायदा पहुंचने की उम्‍मीद है। जानकार मानते हैं कि यह स्‍कीम ऐसे दुकानदारों की एक और तरह से मदद करेगी। आमतौर पर ये लोग सूदखोरों के चंगुल में फंस जाते हैं। सूदखोर छोटी सी रकम के बदले उनसे जमकर ब्‍याज वसूलते हैं। यह स्‍कीम सूदखोरों के जाल से उन्‍हें बचाएगी।

जानिए इस लोन के कौन हैं पात्र ?

सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाता है। फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी इस श्रेणी में शामिल की गई हैं।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आवेदक को स्‍कीम की आधिकारिक वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा। इस होम पेज पर प्‍लानिंग टू अप्‍लाई फॉर लोन? दिखाई देगा। इसमें 3 स्टेप को ध्यान से पढ़ कर व्‍यू मोर पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपको तमाम नियम और शर्तें डिटेल में दिखाई देंगी। इस पेज पर आपको व्‍यू/डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना है। यह पहले पॉइंट के नीचे नीले रंग से हाईलाइट होता है। इसके बाद आपके सामने स्वनिधि स्‍कीम का फॉर्म खुल जाएगा। यह फाइल पीडीएफ फॉर्मेट में होगी।

एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होंगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन के साथ अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा। इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को अधिकृत संस्थानों में जाकर जमा करना होगा।

Live Share Market

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker