देश दुनिया

1 मई : आज से देश में बदल जाएंगे कई नियम ,जानिए किन किन नियमों में होगा बदलाव May 1: Many rules will change in the country from today, know which rules will change

नई दिल्लीः 5 rules will change across country नए महीने की शुरूआत के साथ ही कई देशभर में कई नियमों में बदलाव होने वाला है। कुछ बदलावों का असर हर किसी की जिंदगी पर दिखेगा। आपको इन नये नियमों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए एक-एक करके जानते है कि किन किन नियमों में बदलाव होने वाला है।

1- Axis Bank न्यूनतम बैलेंस में करने जा रहा है बदलाव

एक्सिस बैंक बचत खाते के नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जो 1 मई से प्रभावी हो जाएगा। अगर आप तय सीमा से अधिक एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो अब पहले की तुलना में आपको दो गुना चार्ज देना होगा। इसके अलावा बैंक ने अपने कई सेवाओं के लिए चार्ज को बढ़ा दिया है। 1 मई से एक्सिस बैंक ने खाते में रखी जाने वाली न्यूनतम राशि को बढ़ा दिया है। अब खाते में रखी जाने वाली राशि को 10,000 से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया जाएगा।

2- 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का किया जाएगा वैक्सीनेशन

कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण का आरंभ 1 मई से होगा। यह उस समय होने जा रहा है जब कोरोना की वजह से देश में काफी बड़ा संकट आया हुआ है। कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोविड का टीका लगाया जाना है। सरकार ने कई नियमों में बदलाव किया है और कई नए नियम लागू करने जा रही है। इस बार सभी को टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया गया है।

3- IRDA ने पॉलिसी के तहत कवर राशि को दोगुना कर दिया है

कोरोना की दूसरी लहर के बीच आईआरडीए ने आरोग्य संजीवनी बीमा पॉलिसी में कवर की जाने वाली राशि को बढ़ाकर दो गुना कर दिया है। 1 मई से बीमा कंपनियां 10 लाख रुपये तक के कवर राशि की पेशकश करेंगी। इसके पहले 1 अप्रैल 2020 से शुरू की गई इस बीमा पॉलिसी के जरिए 5 लाख रुपये तक का कवरेज मिलता था।

4- बदल जाएंगे गैस सिलिंडर के दाम

सरकारी तेल कंपनियां हर माह की एक तारीख को गैस सिलिंडर के दामों में बदलाव करती हैं। 1 मई को गैस के नए दाम तय किए जाएंगे। इसमें चाहे दाम घटाए जाएं या फिर बढ़ाए जाएं। ऐसी स्थिति में 1 मई से गैस सिलिंडर के दाम बदल जाएंगे।

5 – मई में 12 बंद रहेंगे बैंक

मई माह में बैंकों में कुल 12 दिनों की छुट्टी रहेगी। इनमें से कुछ दिन ऐसे होंगे जब देशभर के बैंक नहीं बंद रहेंगे। बल्कि कहीं-कहीं पर यह छुट्टी स्थानीय स्तर पर रहेगी। आरबीआई के वेबसाइट पर जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट में राज्य स्तर पर छुट्टी बताई गई है।

Related Articles

Back to top button