देश दुनिया

मुश्किल में महाराष्ट्र सरकार : शिवसेना के 13 विधायक गुजरात पहुंचे

नई दिल्ली : कल देर शाम हुए चुनाव के बाद से महाराष्ट्र के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे और 13 अन्य विधायकों से शिवसेना का संपर्क नहीं हो रहा है। खबर यह भी आ रही है कि शिवसेना के यह सभी विधायक गुजरात के सूरत में डेरा जमा लिए हैं। कहा जा रहा है कि शिंदे भाजपा नेतृत्व के संपर्क में है। शिंदे ठाकरे परिवार से नाराज चल रहे हैं। उधर विधान पर‍िषद चुनावोंं के पर‍िणाम को लेकर नाराज सीएम उद्धव ने आज विधायकों की आपात बैठक भी बुलाई है।

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में भाजपा के प्रसाद लाड से कांग्रेस प्रत्याशी चन्द्रकांत हांदोरे की हार के बाद राकांपा ने भाजपा पर ‘खरीद- फरोख्त’ का आरोप लगाया। वहीं शिवसेना ने आरोप लगाया कि भाजपा ने अधिकारों का दुरुपयोग करके जीत हासिल की। वहीं कांग्रेस का कहना है कि अगर उसके विधायकों ने हांदोरे के लिए वोट नहीं किया तो इसके लिए किसी को दोष नहीं दे सकते।

कांग्रेस के दो प्रत्याशियों में से भाई जगताप को जीत मिली है लेकिन हांदोरे भाजपा प्रत्याशी लाड से हार गए जो कि राज्य की सत्तारूढ़ एमवीए सरकार के लिए एक झटका है। चुनाव में भाजपा के सभी पांच प्रत्याशियों को जीत मिली, वहीं शिवसेना के दो और राकांपा के दो प्रत्याशियों को भी जीत मिली। शिवसेना के दोनों विजेता प्रत्याशियों सचिन अहीर और अमश्या पडवी को 26-26 वोट मिले हैं, जबकि पार्टी के पास कुल 55 वोट थे।

अहीर ने संवाददाताओं से कहा, ‘पार्टी के वरिष्ठ इसका विश्लेषण करेंगे। उन्होंने शिवसेना को भड़काने का प्रयास किया है। परिणाम से पता चलता है कि सभी विधायक मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व के साथ हैं। आपको भी पता है कि चुनाव जीतने के लिए क्या-क्या किया जा रहा है।’ शिवसेना के वरिष्ठ नेता विनायक राउत ने कहा कि भाजपा के (पांचवें) उम्मीदवार को सिर्फ इसलिए जीत मिली है क्योंकि भाजपा ने अपने अधिकारों का दुरुपयोग किया।

राकांपा के दो उम्मीदवारों को उसके संख्या बल 51 के मुकाबले 57 वोट मिले हैं। राकांपा नेता जयंत पाटिल का कहना है कि जीत शरद पवार नीत पार्टी में विधायकों की एकजुटता दिखाती है। कांग्रेस की हार के संबंध में सवाल करने पर पाटिल ने कहा, ‘हमें इसके बारे में कल पता चलेगा। जिन लोगों ने खरीद- फरोख्त की होगी, वे धीरे- धीरे सामने आ जाएंगे।’

राकांपा नेता सुप्रिया सुले ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी सिर्फ धन और ईडी के बल पर जीती है। कांग्रेस उम्मीदवार की हार पर पार्टी के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट ने कहा कि इससे इंकार नहीं किया जा सकता है कि उनके उम्मीदवार को पार्टी विधायकों ने वोट नहीं दिया है।

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles