LIC स्कीम: सिर्फ 200 रुपये के निवेश से बनेगा 28 लाख का फंड

Prakash Gupta
2 Min Read

एलआईसी योजना: आजकल लोग सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं में निवेश कर रहे हैं और अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना रहे हैं। इस सूची में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा संचालित योजनाओं को भी निवेश के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प माना जा रहा है। एलआईसी सभी आय वर्ग के लोगों के लिए निवेश योजनाएं चला रही है। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ही खास प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम जीवन प्रगति प्लान है।

एलआईसी की जीवन प्रगति योजना योजना में आप केवल 200 रुपये की बचत करके 28 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं। यह एक नॉन-लिंक्ड, लाभ योजना है जो आपको सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती है। इस स्कीम में निवेशकों का जोखिम कवर हर पांच साल में बढ़ता है. आइए जानते हैं कि कैसे आप 200 रुपये बचाकर 28 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं?

एलआईसी की जीवन प्रगति योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको हर दिन 200 रुपये की बचत करनी होगी। इस तरह आपको एक महीने में 6,000 रुपये का निवेश करना होगा. इस तरह आप हर साल 72,000 रुपये बचा पाएंगे.

रोजाना 200 रुपये और महीने में 6,000 रुपये के लिए आपको सालाना 72,000 रुपये निवेश करना होगा. एलआईसी की जीवन प्रगति प्लान योजना में आपको 20 साल तक लगातार निवेश करना होगा। इस तरह आपको मैच्योरिटी डेट पर 28 लाख रुपये मिलेंगे. साथ ही आपको रिस्क कवर का भी लाभ मिलेगा.

एलआईसी की जीवन प्रगति योजना में, यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा राशि, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम बोनस का भुगतान एक साथ किया जाता है।

देश में ऐसे कई लोग हैं जो एलआईसी की जीवन प्रगति योजना में निवेश कर रहे हैं। अगर आप किसी अच्छे निवेश की तलाश में हैं तो यह आपके लिए अच्छा मौका है।

Share This Article