अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद जमीन की कीमतें आसमान छू रही हैं

Prakash Gupta
2 Min Read

अयोध्या में जमीन की कीमत: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तैयारियां शुरू हो गई हैं. 22 जनवरी को रामलाल की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई गणमान्य लोग हिस्सा लेंगे. राम मंदिर का निर्माण सभी भारतीयों के लिए एक खुशी की खबर है।

राम मंदिर निर्माण का सकारात्मक प्रभाव हर क्षेत्र में दिख रहा है। इसका असर अयोध्या के रियल एस्टेट मार्केट पर भी दिख रहा है. अयोध्या में जमीन और संपत्ति की कीमत 4 गुना से ज्यादा बढ़ गई है. और कीमत में बढ़ोतरी जारी रहने की उम्मीद है. उत्तर प्रदेश के अन्य बड़े शहरों की तुलना में अयोध्या में जमीन की कीमत लगातार बढ़ रही है.

बड़ी संख्या में संपत्तियों में निवेश

प्रॉपर्टी और जमीन के क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि अयोध्या में प्रॉपर्टी की कीमत अभी और बढ़ने की संभावना है. इसका एक बड़ा कारण यह है कि स्थानीय निवेशकों के साथ-साथ बाहरी निवेशक भी यहां प्रॉपर्टी में निवेश करने में रुचि रखते हैं।

जानिए क्या है कीमत

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अयोध्या में राम मंदिर के आसपास के अलावा, अयोध्या के बाहरी इलाके में भी जमीन की कीमत में भारी बढ़ोतरी हुई है। आपको बता दें कि साल 2019 में अयोध्या के शहरी क्षेत्र में जमीन की कीमत 1000 से 2000 प्रति वर्ग फुट थी. जो वर्तमान में 4000 से बढ़कर 6,000 प्रति वर्ग फुट हो गई है.

राम मंदिर निर्माण के बाद याचिकाकर्ता रियल एस्टेट निवेश के लिए अयोध्या को सबसे फायदेमंद जगह मान रहे हैं. प्रॉपर्टी की कीमतों में भारी उछाल और निवेशकों की यहां निवेश में दिलचस्पी से पता चलता है कि निवेशक यहां निवेश करना फायदे का सौदा मान रहे हैं। इसीलिए बड़े-बड़े डेवलपर्स और होटल चेन यहां जमीन तलाश रहे हैं।

Share This Article