आखिर कीबोर्ड के F और J बटन के नीचे क्यों होती हैं ये छोटी-छोटी लाइनें, आज जानिए….

Prakash Gupta
2 Min Read

कीबोर्ड पर J और F छोटी लाइनें क्यों होती हैं: लोग अपने ऑफिस या गेमिंग के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। अब जो लोग कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं उन्हें कीबोर्ड के बारे में जरूर पता होगा। लेकिन कीबोर्ड में दिए गए बटनों के अलग-अलग मतलब होते हैं और कुछ विशेषताएं भी होती हैं।

अब, उदाहरण के लिए, कीबोर्ड पर F और J बटन बहुत खास हैं। क्योंकि इसके नीचे एक छोटी सी लाइन होती है, क्या आपने कभी गौर किया है या सोचा है कि इस लाइन का मतलब क्या है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं.

दरअसल, कंप्यूटर सिस्टम में कीबोर्ड का इस्तेमाल इनपुट और कमांड के लिए किया जाता है। इस कीबोर्ड को खास तौर पर इसलिए डिजाइन किया गया है ताकि लोग इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकें। इतना ही नहीं, लोग अपना काम तेजी से और कम समय में कर सकते हैं।

मातलब क्या है

कीबोर्ड में F और K बटन के नीचे हल्का सा उभार दिया गया है। क्योंकि टाइप करने वाले व्यक्ति को बिना कीबोर्ड को देखे बाएं हाथ की स्थिति में रहने में काफी मदद मिलती है। आप सोच सकते हैं कि यह बम सामान्य है, लेकिन उच्च टाइपिंग गति और सटीकता के लिए, यह बेहतर माना जाता है कि बोर्ड में मध्य रेखा को होम रो कुंजी की स्थिति के रूप में जाना जाता है। यही कारण है कि दाहिना हाथ हमेशा F और J कुंजी को कुंजी पर रखता है, ताकि आपको आसानी से पहुंच मिल सके।

Share This Article