बच्चे स्कूल कैसे जा रहे हैं? परीक्षा तिथि से लेकर शुल्क तक परीक्षा के बारे में सब कुछ जानें।

Prakash Gupta
3 Min Read

नेतरहाट स्कूल में एडमिशन कैसे लें? आजादी के बाद बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए नेतरहाट स्कूल की स्थापना की गई थी। यह स्कूल झारखंड में स्थित है। स्कूल की स्थापना 1954 में हुई थी। राज्य सरकार द्वारा स्थापित स्कूल में प्रवेश पाने के लिए प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है।

झारखंड के इस प्रतिष्ठित स्कूल में एडमिशन आसान नहीं है. यहां प्रवेश पाने के लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। तो आइए जानते हैं कि नेतरहाट स्कूल में एडमिशन के लिए क्या प्रक्रिया है।

कैसे मिलेगा प्रवेश?

नेतरहाट स्कूल में एडमिशन के लिए किसी भी बच्चे की उम्र 10 से 12 साल होनी चाहिए. इस स्कूल में प्रवेश के लिए केवल वही बच्चे आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 10 से 12 वर्ष के बीच है और वे किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 5 के छात्र हैं। प्रवेश पाने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

आवेदन कैसे करें: नेतरहाट स्कूल में नामांकन के लिए पहला कदम ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना है। आवेदन प्रक्रिया के बाद प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को झारखंड राज्य का निवासी होना चाहिए। प्रवेश परीक्षा 100 अंकों की होगी। परीक्षा में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामान्य ज्ञान के प्रश्न शामिल होंगे।

परीक्षा में पूछे गए प्रश्न कक्षा पांच के स्तर के होते हैं। प्रवेश परीक्षा के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा. जो छात्र मेरिट सूची में स्थान पाते हैं उन्हें मेडिकल प्रशिक्षण प्रक्रिया में शामिल होना होता है। छात्रों का चयन लिखित परीक्षा और सभी प्रमाणपत्रों के आधार पर किया जाएगा.

नेतरहाट स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से की जा सकती है। ऑनलाइन एडमिशन के लिए आपको नेतरहाट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप प्राचार्य, नेतरहाट आवासीय विद्यालय, नेतरहाट, पोस्ट-नेतरहाट, जिला-लातेहार, पिन 835218 पर आवेदन पत्र भेज सकते हैं।

क्या आप जानते हैं इसकी कीमत कितनी है?

इस स्कूल के कई बच्चे आईएएस और आईपीएस बने हैं। यहां की शिक्षा व्यवस्था बहुत अच्छी है. आप सोच रहे होंगे कि इतने अच्छे स्कूल की फीस लाखों में होगी. लेकिन हम आपको बता दें कि इस स्कूल की सबसे अच्छी बात यह है कि आप कम फीस में अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा दे सकेंगे। झारखंड के इस प्रतिष्ठित सरकारी स्कूल में बच्चों को 200 रुपये मासिक शुल्क पर उच्च स्तरीय शिक्षा दी जाती है.

Share This Article