समुद्र की गहराई में बना देश का पहला समुद्री पुल 'अटल सेतु', जानें…

Prakash Gupta
2 Min Read

देश के पहले और सबसे बड़े “सी ब्रिज” का शुक्रवार को उद्घाटन किया गया। इस पुल के बनने से मुंबई से नवी मुंबई की दूरी 20 मिनट में तय हो जाएगी. हालाँकि, मुंबई से नवी मुंबई जाने में 2 घंटे लगते थे।

लेकिन अब इस पुल के बन जाने से 2 घंटे का सफर 20 मिनट में पूरा हो जाएगा. पुल की कुल लंबाई 21.8 किमी है। यह समुद्र से 16 किमी दूर स्थित है। यह 5.5 किमी लंबा है। आपको बता दें कि इस पुल की नींव 2016 में नरेंद्र मोदी ने रखी थी. इस पुल को अटल सेतु के नाम से जाना जाएगा.

यह पुल 17,840 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था।

इस पुल का निर्माण 17840 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। पुल के निर्माण से मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक पहुंचने में कम समय लगेगा। इसके अलावा पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा में भी अब कम समय लगेगा।

इस पुल पर चार पहिया वाहनों की गति 100 किमी प्रति घंटा तय की गई है. इस पुल पर दोपहिया वाहन, ऑटो रिक्शा, जानवरों द्वारा खींचे जाने वाले वाहन, ट्रैक्टर और धीमी गति से चलने वाले वाहनों की अनुमति नहीं है। पुल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इस पर भूकंप का कोई असर नहीं पड़ेगा। यह 6.5 तीव्रता तक के भूकंप को झेल सकता है।

Share This Article