एआई लोगों के लिए समय है! Paytm ने अपने 10% कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

Prakash Gupta
2 Min Read

Paytm: हाल ही में एक खबर सामने आ रही है जिसके तहत Paytm ने एक बार फिर से कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है. कंपनी ने अपने 10 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, पेटीएम की मूल कंपनी ONE97 ने 1,000 से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. हाल के महीनों में कई कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया गया है। लागत कम करने और नया बिजनेस स्थापित करने के लिए यह कदम उठाया गया है.

इस काट-छाँट के लिए AI को सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। इस संबंध में कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी काम में दक्षता बढ़ाने के लिए एआई के ऑटोमेशन को बढ़ावा दे रही है। इससे कर्मचारियों की लागत कम होगी और AI ने भी बहुत अच्छे परिणाम दिए हैं। इसके अलावा पेटीएम पेमेंट्स की वजह से अगले साल 15000 नए कर्मचारियों की भी भर्ती की जाएगी।

पेटीएम भारत की सबसे बड़ी स्टार्ट-अप कंपनी है और इसे देश की अब तक की सबसे बड़ी स्टार्टअप कंपनी भी कहा जा रहा है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय स्टार्ट-अप कंपनियों ने 28,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. इससे पहले 2021 और 2022 में करीब 5000 कर्मचारियों की छंटनी हुई थी. वहीं, स्टार्ट-अप कंपनियां जेस्टमनी और बायजू बंद होने की कगार पर हैं.

आरबीआई के फैसले का असर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरबीआई द्वारा अनसिक्योर्ड लोन के लिए जारी की गई नई गाइडलाइंस का असर पेटीएम पर भी पड़ा है। आरबीआई के इस कदम के साथ ही पेटीएम ने बाय नाउ और पे बिजनेस लेटर को बंद करने का फैसला किया था। इसीलिए पेटीएम के 10 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया गया है. वहीं, कंपनी के शेयरों में गिरावट जारी है। मालूम हो कि कंपनी के शेयर पिछले 6 महीने से लगातार गिर रहे हैं.

Share This Article