टॉप न्यूज़

सलाद से लेकर सब्जी के रूप में इसे खाया जा सकता है।

सलाद से लेकर सब्जी के रूप में इसे खाया जा सकता है। क्योंकि दिखने में फूल गोभी जैसी ब्रोकली के कई सारे फायदे हैं। मोटापा कम करने से लेकर शुगर कंट्रोल करने में ब्रोकली मददगार होती है। वहीं ब्रोकली खाने से दिमाग की सेहत भी दुरुस्त रहती है। अगर आप भी सेहत से भरपूर ब्रोकली को डाइट में शामिल करना चाहते हैं। तो इन रेसिपी का सहारा ले सकती हैं। तो चलिए जानें ब्रोकली की सब्जी बनाने का तरीका।

ब्रोकली फ्राई फूलगोभी की तरह ही ब्रोकली को भी बनाया जा सकता है। ब्रोकली फ्राई सब्जी को बनाने के लिए जरूरत होगी एक ब्रोकली, मक्खन एक चम्मच, अदरक, हरी मिर्च, काली मिर्च आधा चम्मच, जीरा आधा चम्मच, नमक स्वादानुसार, नींबू आधा, हरी धनिया बारीक कटी हुई।

ब्रोकली फ्राई बनाने का तरीका ब्रोकली के फूल को काटकर अलग कर लें। साथ में इसकी डंठल को भी शामिल कर सकती हैं। अब इन सारी ब्रोकली को धोकर रख लें।

एक बर्तन में पानी को उबालें। पानी इतना हो कि सारी ब्रोकली उसमे डूब जाएं। अब उबले पानी में सारी ब्रोकली को डालकर पांच मिनट के लिए पकने दें। जब ब्रोकली पक जाएगी तो उसका हरा रंग कम हो जाएगा और वो नर्म हो जाएगी। अब सारे टुक़ड़ों को पानी से निकालकर पानी छान दें।

अब किसी पैन में मक्खन को गर्म करं। जब मक्खन गर्म हो जाए तो जीरा चटकाएं। जीरा चटकने के बाद इसमे लहसुनी छह से सात कलियों को काटकर डाल दें। इन्हें धीमी आंच पर भून लें। फिर इसमे हरी मिर्च, अदरक डालकर चलाएं। जब सब भुन जाए तो इसमे ब्रोकली के टुकड़े डाल दें।

साथ में काली मिर्च और नमक स्वादानुसार डालकर चलाएं। ब्रोकली को अच्छी तरह से भूनें। जब ये अच्छे से पक जाए और सारे मसाले इसमें लिपट डाएं को गैस बंद कर दें। सबसे आखिर में नींबू का रस डालकर खाने के लिए सर्व करें। इसे बाउल में निकाल कर हरी धनिया के साथ सर्व करें।

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button