क्या अपने फ़ोन को रात भर चार्जिंग पर छोड़ना सुरक्षित है? या यह बहुत बड़ा नुकसान है? पता लगाना

Prakash Gupta
4 Min Read

रात भर चार्ज करना: आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है। ऐसे में फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। लेकिन क्या आपको वाकई अपने फोन को रात भर चार्ज करने की ज़रूरत है? ये सवाल हर किसी के मन में है. कई लोगों की आदत होती है कि वे पूरी रात अपना फोन चार्ज पर लगाए रखते हैं।

ताकि सुबह उनका फोन फुल चार्ज हो जाए। कुछ लोगों का यह भी मानना ​​है कि पूरी रात फोन को चार्ज में लगाने से वह ओवरचार्ज हो जाता है और उसकी बैटरी भी खराब हो सकती है। लेकिन इसके पीछे की सच्चाई क्या है?

अगर बात पूरी रात फोन को चार्ज पर छोड़ने की हो तो इसे सही या गलत नहीं कहा जा सकता। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल कई स्मार्टफोन आ गए हैं जिनमें प्रोटेक्टिव फीचर्स भी होते हैं। वे सुरक्षात्मक चिप्स से लैस हैं जो फोन को ओवरलोड नहीं होने देते हैं।

ऐसे में अगर फोन ज्यादा पुराना न हो या मैन्युफैक्चरिंग डिफॉल्ट न हो तो उसके खराब होने की संभावना कम होती है। सैमसंग ने अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन्स के बारे में एक ब्लॉग में लिखा है कि अगर आप अपने फोन को रात भर प्लग इन करके छोड़ देते हैं, तो बैटरी ओवरचार्ज होने का कोई खतरा नहीं है।

तो फिर डरने की क्या बात है?

आजकल लोगों को फोन को रात भर चार्ज करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि स्मार्टफोन लिथियम-आयन बैटरी के साथ आता है जो 100 प्रतिशत चार्ज होने पर अपने आप चार्ज होना बंद कर देता है। लेकिन जब वह 99% आ जाता है तो 1% के लिए बार-बार शुल्क लिया जाता है।

इससे बैटरी का जीवन चक्र प्रभावित होता है। इसके अलावा, जब फोन को लगातार चार्ज किया जाता है, तो इसकी बैटरी गर्म हो जाती है और इससे अन्य घटकों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। Apple का कहना है कि जब आपका iPhone लंबे समय तक फुल चार्ज पर रहता है, तो बैटरी की सेहत पर असर पड़ सकता है।

यहां बताया गया है कि iPhone उपयोगकर्ता यह कैसे कर सकते हैं

iOS 13 या उसके बाद के संस्करण चलाने वाले iPhone के लिए, एक अनुकूलित बैटरी चार्जिंग सुविधा है जो आपके फ़ोन को पूरी तरह से चार्ज करने में लगने वाले समय को कम कर देती है। एक बार जब आप सुविधा शुरू कर देते हैं, तो iPhone आपकी आदतों का परीक्षण करता है और 80% से अधिक चार्ज खत्म होने तक इंतजार करता है जब तक आपको इसकी आवश्यकता न हो।

ऐसा करने के लिए, सेटिंग्स > बैटरी > बैटरी स्वास्थ्य > अनुकूलित बैटरी चार्जिंग पर जाएं। वहीं, एंड्रॉइड यूजर्स सोने से पहले फोन की 90 प्रतिशत बैटरी को अनप्लग करके सो सकते हैं।

Share This Article