क्या सर्दियों में रात को रेफ्रिजरेटर बंद करना सही है? यहां जानें…

Prakash Gupta
3 Min Read

रेफ़्रिजरेटर: देश के कोने-कोने में सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि अगर सर्दी के मौसम में रात में फ्रिज बंद कर दिया जाए तो क्या होगा?

सर्दियों में अगर रात को फ्रिज बंद रखा जाए तो थोड़ी बिजली की बचत होगी और बिजली का बिल भी कम आएगा। लेकिन क्या ऐसा करना सही है? आइए आपको बताते हैं कि फ्रिज बेचने वाली कंपनियां और दुकानें इस पर क्या प्रतिक्रिया देती हैं।

क्रोमा पर बताया गया है कि सर्दी हो या गर्मी, किसी भी मौसम में रेफ्रिजरेटर को बंद करना सही नहीं है। कई लोग बिजली बचाने के लिए रात में फ्रिज बंद कर देते हैं और कुछ तो इसके शोर के कारण भी इसे बंद कर देते हैं।

क्रोमा के अनुसार, रात में बिजली बंद करने से आपका बिजली बिल कम हो सकता है और रात में शोर से भी राहत मिल सकती है। लेकिन इसके कुछ कारण हैं.

आप फ्रिज बंद क्यों नहीं कर देते?

वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर आप फ्रिज को बंद कर देते हैं तो फ्रिज के अंदर का तापमान बढ़ जाता है। जैसे ही फ्रिज के अंदर का तापमान बढ़ता है, बैक्टीरिया फैलने लगते हैं और भोजन को दूषित कर देते हैं। अगर आप फ्री में से कुछ निकालकर खा लेते हैं तो फूड पॉइजनिंग और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) केंद्र के विशेषज्ञों का भी कहना है कि फ्रिज को बिल्कुल भी बंद नहीं करना चाहिए। एफडीए के स्वास्थ्य विज्ञान नीति सलाहकार लीएन जैक्सन के अनुसार, रेफ्रिजरेटर को 40 डिग्री फ़ारेनहाइट या उससे कम तापमान पर चालू रखना चाहिए। तापमान काम करने के दौरान आप फ्रिज के अंदर पैदा होने वाले बैक्टीरिया को बढ़ने से रोक सकते हैं। यदि तापमान बढ़ेगा तो बैक्टीरिया अधिक फैलेंगे।

जमे हुए खाद्य पदार्थों से सावधान रहें

आजकल फ्रोजन फूड का क्रेज बढ़ता जा रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग का कहना है कि अगर कोई फ्रिज को 4 घंटे से अधिक समय तक बंद रखता है, तो उसे जमे हुए भोजन को हटा देना चाहिए और बाहर फेंक देना चाहिए। अगर आप ऐसे खाने को डीप फ्रिज में रखते हैं तो आप इसे 2 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं. आधे भरे फ्रीजर में रखने पर यह 24 घंटे तक खाने योग्य रहता है।

Share This Article