क्या कुत्ते को हवाई यात्रा पर ले जाना संभव है? क्या आप जानते हैं नियम क्या कहते हैं?

Prakash Gupta
3 Min Read

उड़ान: कुछ लोगों को जानवर पालने का बहुत शौक होता है और वे अपने जानवरों को हमेशा अपने साथ रखना चाहते हैं। जाहिर है, मनुष्य अधिक कुत्ते पालते हैं और वे हमेशा अपने पालतू जानवरों को अपने साथ रखते हैं।

कुछ लोग परिवार के सदस्यों की तरह बन जाते हैं और जब उन्हें कष्ट होता है तो पूरा परिवार कष्ट सहता है। ऐसे में कई बार हमें उनसे दूर जाना बहुत मुश्किल होता है। कुछ मामलों में इन्हें ले जाने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

आपको बता दें कि पालतू जानवरों को फ्लाइट में ले जाना बेहद मुश्किल काम है और इसके लिए खास नियम भी बनाए गए हैं। इसके लिए विशेष इंतजाम भी किये गये हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने पालतू जानवर को फ्लाइट के अंदर कैसे ले जा सकते हैं।

अब आप अपने पालतू कुत्ते को भी फ्लाइट में ले जा सकते हैं और इसके लिए कुछ खास नियम बनाए गए हैं। पहली बात तो यह कि आपका कुत्ता खूंखार नहीं होना चाहिए और उसे किसी कंटेनर में रहना चाहिए। इसके अलावा सभी टीकाकरण प्रमाणपत्र होना जरूरी है। इसका वजन 5 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए। यदि ये सभी शर्तें लागू होती हैं तो आप अपने कुत्ते को एयरलाइन कार्गो में ले जा सकते हैं।

अगर आप एयर इंडिया की फ्लाइट में सफर कर रहे हैं और घरेलू उड़ान के दौरान अपने पालतू जानवर को फ्लाइट में ले जाना चाहते हैं तो आपको फ्लाइट कमांडर से इजाजत लेनी होगी। यदि कमांडर आपको अनुमति दे तो आप अपने पालतू जानवर को साथ ले जा सकते हैं।

अगर आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं और अपने पालतू कुत्ते को भी साथ ले जाना चाहते हैं तो भी आपको घरेलू उड़ान के सभी नियमों का पालन करना होगा। आप जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, वहां से पालतू जानवर लाने के लिए भी आपको पहले से अनुमति लेनी होगी।

यह पॉलिसी एयर इंडिया एयरलाइंस द्वारा जारी की गई है। लेकिन अगर आप किसी दूसरी एयरलाइन की फ्लाइट से जा रहे हैं तो इसके नियम बदल सकते हैं. आपको यह पहले से जानना होगा.

Share This Article