क्या पुरुषों के लिए खड़े होकर पेशाब करना खतरनाक है? जानिए डॉक्टर क्या कहते हैं

Prakash Gupta
2 Min Read

क्या खड़े होकर पेशाब करना हानिकारक है: कई लोगों का मानना ​​है कि पुरुषों को खड़े होकर पेशाब नहीं करना चाहिए। इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. क्या यह सच है कि पुरुषों को खड़े होकर पेशाब नहीं करना चाहिए? क्या यह वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? तो आइए देखें कि विशेषज्ञ क्या कहते हैं।

क्या खड़े होकर पेशाब करना खतरनाक है?

कई लोगों का मानना ​​है कि पुरुषों के खड़े होकर पेशाब करने से उनके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। क्या बैठना और पेशाब करना वाकई आपके लिए अच्छा है? जानकारों के मुताबिक इस बात पर विश्वास करने वालों को बड़ी गलतफहमी है. विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जो यह दावा कर सके कि खड़े होकर पेशाब करना पुरुषों के लिए खतरनाक है। ये बातें निर्विवाद हैं. इसमें कोई सच्चाई नहीं है.

क्या स्थिर बैठने से कोई वास्तविक लाभ है?

विशेषज्ञों के मुताबिक, बैठकर पेशाब करने से कोई फायदा नहीं होता है। ऐसा कहा जाता है कि जब पुरुष बैठकर पेशाब करते हैं तो उनके मूत्राशय पर दबाव पड़ता है, जिससे पेशाब करना थोड़ा आसान हो जाता है।

हालाँकि, यह चिकित्सकीय रूप से संभव नहीं है। बैठ कर पेशाब करने से लाभ होता है। इसका कोई सबूत नहीं है. जिन लोगों को प्रोस्टेट की समस्या है वे अपनी सुविधा के अनुसार पेशाब कर सकते हैं। यह पूरी तरह से लोगों की आदतों पर निर्भर करता है। लेकिन जिन लोगों को घुटनों की समस्या है उन्हें बैठकर पेशाब करने से बचना चाहिए।

Share This Article