IPS अमित कांबले SPG डेपुटेशन से छत्तीसगढ़ लौटे, पीएचक्यू में दी ज्वाईनिंग, डीजी स्वागत दास के लौटने की भी अटकलें

IPS अमित कांबले SPG डेपुटेशन से छत्तीसगढ़ लौटे, पीएचक्यू में दी ज्वाईनिंग, डीजी स्वागत दास के लौटने की भी अटकलें


NPG.NEWS
रायपुर, 21 अक्टूबर 2020। भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी अमित तुकाराम कांबले सेंट्रल डेपुटेशन से लौट आए हैं। वे स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप में एसपी थे। अमित ने यहां पुलिस मुख्यालय में ज्वाईनिंग दे दी है। उन्हें अभी पोस्टिंग नहीं मिली है।
अमित 2009 बैच के आईपीएस हैं। एसपीजी में जब यहां से गए, उस दौरान वे गरियाबंद के एसपी थे। एसपीजी में तीन साल का टेन्योर उनका पूरा हो गया। हालांकि, इसके बाद दो साल के लिए और उन्हें एक्सटेंशन मिल सकता था। लेकिन, अमित ने छत्तीसगढ़ लौटना ज्यादा बेहतर समझा।
चूकि, दो साल और डेपुटेशन पर रहने की बजाए वे छत्तीसगढ़ लौट आए हैं, इसलिए उनके एसपी बनने की संभावना ज्यादा लग रही है। अभी कुछ जिलों के एसपी बदलने की कवायद भी चल रही है। हो सकता है कि इसी लिस्ट में उन्हें किसी जिले में जाने का मौका मिल जाए।
उधर, 87 बैच के आईपीएस स्वागत दास के भी छत्तीसगढ़ लौटने की अटकलें तेज है। स्वागत दास छत्तीसगढ़ में कभी नहीं रहे। मध्यप्रदेश के समय ही वे दिल्ली डेपुटेशन पर चले गए थे। वे लंबे समय से आईबी में हैं। आईबी में वे स्पेशल डायरेक्टर हैं। स्वागत के रिटायरमेंट में अभी चार साल बचा है। यानी वे 2024 में रिटायर होंगे। स्वागत कहीं डीजीपी बन गए तो फिर अभी के सारे सीनियर आईपीएस बिना डीजीपी बने ही रिटायर हो जाएंगे।
मगर जानकार इससे सहमत नहीं हैं कि स्वागत दास छत्तीसगढ़ आएंगे। क्योंकि, वे स्पेशल डायरेक्टर तक पहुंच गए हैं। आईबी में डायरेक्टर ना भी बन पाए तो किसी-न-किसी फोर्स के वे डीजी अवश्य बन जाएंगे। फिर, छत्तीसगढ़ में कभी रहे नहीं हैं। पोलिसिंग से वे पिछले ढाई दशक से बाहर हैं। ऐसे में, उनके लिए सब कुछ आसान नहीं रहेगा। लिहाजा, सीनियर ब्यूरोक्रेट्स भी मान रहे हैं कि स्वागत दास के लौटने की खबर शिगूफा से ज्यादा कुछ लग नहीं रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES