सहारा इंडिया के निवेशक खुश! अब आपको मैच्योरिटी राशि पर 9% ब्याज मिलेगा, जानिए विस्तार से

Prakash Gupta
4 Min Read

सहारा इंडिया परिवार: अगर सहारा समय पर निवेशक को पैसा नहीं लौटाता है, तो उपभोक्ता आयोग का कहना है कि निवेशक को अतिरिक्त नौ प्रतिशत ब्याज जोड़कर पैसा वापस करना होगा।

आयोग ने यह भी कहा कि अगर महिला को इससे कोई परेशानी होती है तो सहारा कंपनी को उसे मुआवजे के लिए 1 लाख रुपये अतिरिक्त दिए जाने चाहिए. यह फैसला उपभोक्ता आयोग के प्रभारी अध्यक्ष संजीव जिंदल ने लिया.

गुड़गांव के रहने वाले उमान कटारिया ने कहा कि उन्होंने अपने एजेंट के कहने पर 2016 में कई मौकों पर सहारा को 6.78 लाख रुपये का भुगतान किया।

पैसे का भुगतान 2021 में किया जाएगा

उमान कटारिया को बताया गया था कि उन्हें मैच्योरिटी पूरी होने पर जून 2021 में 13.83 लाख रुपये मिलेंगे, लेकिन उन्हें 2021 में पैसे नहीं मिले। जब उन्हें 10 महीने तक पैसे नहीं मिले, तो उन्होंने अप्रैल में कंपनी को कानूनी नोटिस भेजा। 2022. इसके बाद उन्होंने उपभोक्ता आयोग से मदद मांगी.

आयोग ने दोनों पक्षों को सुना और निर्णय लिया कि सहारा को निवेशक को 13.83 लाख रुपये के साथ उमान कटारिया को नौ प्रतिशत अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। उन्हें अदालती खर्च के लिए 55,000 रुपये भी देने होंगे.

सरकार ने निवेशकों को पैसा लौटाने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया था

पिछले साल अमित शाह नाम के सरकार के एक मंत्री ने 'सहारा रिफंड पोर्टल' नाम से एक वेबसाइट बनाई थी. यह वेबसाइट उन लोगों की मदद करती है जिन्होंने सहारा कंपनी में अपना पैसा निवेश किया था। इस वेबसाइट पर साइन अप करने और जरूरी दस्तावेज जमा करने पर पैसा सीधे उनके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

पैसे निकालने की शर्तें

'सहारा रिफंड पोर्टल' पर साइन अप करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड के आखिरी 4 नंबर दर्ज करने होंगे। फिर, आपको वह फ़ोन नंबर दर्ज करना होगा जो आपके आधार से जुड़ा हुआ है। एक बार जब आप फ़ोन नंबर दर्ज करते हैं, तो आपको एक कोड प्राप्त होगा जिसे आपको टाइप करना होगा। इसके बाद आपको सहमत होने के लिए 'नियम एवं शर्तें' बॉक्स पर क्लिक करना होगा।

इतना करने के बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और ओटीपी दोबारा टाइप करना होगा। ओटीपी टाइप करते ही आपके आधार कार्ड से आपकी सारी जानकारी जांच ली जाएगी। फिर अगले चरण में आपको अपने पिता या पति का नाम और ईमेल पता टाइप करना होगा।

इस अनुभाग को पूरा करने के बाद, आपको एक नया पेज दिखाई देगा। आपको उस पेज पर सारी जानकारी देनी होगी। फिर आपको नेक्स्ट या सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

इस पर क्लिक करते ही पेपर आपके कंप्यूटर पर आ जाएगा. फिर, आप कागज़ प्रिंट कर सकते हैं और उसमें अपना फोटो और हस्ताक्षर जोड़ सकते हैं। अंत में, आपको पेपर को 'सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल' पर अपलोड करना होगा।

पंजीकरण प्रक्रिया

  • सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • आपको अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करना होगा।
  • आपको अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा।
  • फॉर्म को स्कैन करके पोर्टल पर अपलोड करना होगा।
  • आपको फॉर्म भरना होगा, उसकी फोटो खींचनी होगी और कंप्यूटर पर डालनी होगी.
  • 45 दिन में पैसा आपके खाते में आ जाएगा.
  • पोर्टल से छोटे निवेशकों को भी फायदा होगा.
  • करीब 2.5 करोड़ लोगों को उनका पैसा वापस मिलेगा.
  • आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
Share This Article