SBI या Post Office में करें RD या SIP में करें निवेश, जानें कहां मिलेगा बेहतर रिटर्न

Prakash Gupta
3 Min Read

आज के समय में हर कोई भविष्य के लिए कुछ न कुछ बचाना चाहता है। ऐसे में लोग अच्छी जगहों पर निवेश करना पसंद करते हैं। इसके लिए पोस्ट ऑफिस में दो विकल्प प्रचलित हैं- SIP और RD। आप एसआईपी में निवेश करना चाहते हैं लेकिन जोखिम लेने से बचें।

ऐसे में पोस्ट ऑफिस में आरडी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको निवेश के दोनों माध्यमों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बेहतर होगा।

5000 रुपये की आरडी में निवेश

आरडी का विकल्प बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों में उपलब्ध है। बैंकों में आरडी 1 से 10 साल के लिए की जा सकती है, जबकि डाकघरों में आरडी योजना 5 साल के लिए है, न ज्यादा, न कम। अगर आप एसबीआई में 5 साल के लिए 5000 रुपये की आरडी शुरू करते हैं तो फिलहाल आपको 6.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा.

पोस्ट ऑफिस RD पर कितना मिलता है रिटर्न?

अगर आप पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए आरडी शुरू करते हैं तो आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. यह एसबीआई से बेहतर है. लेकिन यहां आप सिर्फ 5 साल के लिए ही आरडी कर सकते हैं. यहां भी आप 5 साल में 3 लाख रुपये निवेश करेंगे और आपको 6.7 फीसदी की दर से 56,830 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. इस तरह आपको 5 साल बाद 3,56,830 रुपये मिलेंगे।

एसआईपी के क्या फायदे हैं?

एसआईपी की गारंटी नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों का अनुमान है कि औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है। कंपाउंडिंग के कारण यह मात्रा तेजी से बढ़ती है। ऐसे में अगर आप 5 साल के लिए 5000 रुपये की SIP शुरू करते हैं तो आपको 3 लाख रुपये के निवेश पर 12 फीसदी की दर से 1,12,432 रुपये का ब्याज मिलेगा.

वहीं, अगर इसे 10 साल तक जारी रखा जाए तो 6 लाख रुपये के निवेश पर 5,61,695 रुपये सिर्फ ब्याज के तौर पर मिलेंगे और 10 साल बाद यह रकम 11,61,695 रुपये हो जाएगी. आप चाहें तो SIP आगे भी जारी रख सकते हैं. इसकी कोई समय सीमा नहीं है. वहीं, जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ेगी आप निवेश की रकम भी बढ़ा सकते हैं।

Share This Article