भारत का अनोखा स्टेशन – जहां ट्रेन गुजरते ही बंद हो जाती है सारी लाइटें, यात्रियों में फैल जाता है डर!

Prakash Gupta
3 Min Read

तांबरम रेलवे स्टेशन: भारतीय रेलवे देश की जीवन रेखा है और हर दिन करोड़ों यात्री इससे यात्रा करते हैं। भारतीय रेलवे अपनी आरामदायक और किफायती यात्रा के कारण लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। बहुत ही कम खर्च में यात्री सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंच जाते हैं।

इसके अलावा रेलवे की ओर से यात्रियों की सभी सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाता है. लेकिन खास बात यह है कि लोग भारतीय रेलवे के बारे में हर दिलचस्प बात जानना चाहते हैं। इसी लिस्ट में आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां ट्रेन आते ही सभी लाइटें बंद कर दी जाती हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में एक जगह ऐसी भी है जहां ट्रेन आते ही किसी वजह से सभी लाइटें बंद कर दी जाती हैं। यह चेन्नई, तमिलनाडु में तांबरम रेलवे स्टेशन के पास स्थित है।

अगर कोई लोकल ट्रेन इस जगह से गुजरती है तो ट्रेन की सभी लाइटें अपने आप बंद हो जाती हैं। हैरानी की बात यह है कि ऐसा सिर्फ लोकल ट्रेनों के साथ होता है, जबकि सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनों में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलता और उन्हें लाइटें मिलती रहती हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा इसलिए है क्योंकि इस जगह पर ओएचई में करंट नहीं है. जो उपकरण इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव को शक्ति प्रदान करता है, उसके ओवर हेड उपकरण में कोई करंट नहीं होता है। ऐसे स्थान को प्राकृतिक खण्ड कहते हैं। ऐसी जगह रेलवे द्वारा ही बनाई जाती है जिसका उद्देश्य ओवरहेड वोल्टेज और करंट को बनाए रखना है। इसे CUT धारा कहते हैं और यहीं से नया धारा क्षेत्र प्रारंभ होता है।

इससे ट्रेन में कुछ दूरी तक लाइट सप्लाई बंद हो जाती है और नए करंट जोन के कारण ऐसी समस्या आती है. लोकल ट्रेन में लगी लाइटें ड्राइवर केबिन से जुड़ी होती हैं और उनका पावर सिस्टम भी अलग होता है और इसका असर इसी जगह पर पड़ता है। लोकल ट्रेन में बिजली की आपूर्ति ड्राइवर केबिन से होकर गुजरती है। ड्राइवर केबिन एक बिजली प्रणाली से सुसज्जित है जो HOE से बिजली लेता है और इसे पूरी ट्रेन में आपूर्ति करता है।

Share This Article