भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक SUV! Tata Nexon की रेंज 475 किमी होगी।

Prakash Gupta
3 Min Read

Kia: अगर आप भी नए साल के मौके पर कम बजट में एक शानदार एसयूवी खरीदना चाहते हैं तो आपको थोड़ा और इंतजार करना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसी ही एसयूवी के बारे में बताने जा रहे हैं जो इलेक्ट्रिक सेगमेंट में आने वाली है और इसे कोरियन कंपनी किआ लॉन्च करने वाली है। जानकारी के मुताबिक इसे 2025 में लॉन्च किया जाएगा.

किआ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया, “बहुत जल्द हम बाजार में कम कीमत वाली ईवी एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं ताकि हम अधिक लोगों तक पहुंच सकें।” कम कीमत पर पेश करने का मतलब इसकी सुरक्षा और बनावट के साथ खिलवाड़ करना नहीं है। यह किसी प्रीमियम कार से कम नहीं है। हम सालाना 10,000 यूनिट बेचने की योजना बना रहे हैं।

नेक्सन से सीधी टक्कर

किआ द्वारा पेश की जाने वाली नई कार की रेंज और अन्य फीचर्स की जानकारी अभी तक कंपनी की ओर से नहीं दी गई है। टाटा नेक्सन ईवी भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा को टक्कर देती है। लेकिन माना जा रहा है कि इसका टॉप मॉडल करीब 475 किलोमीटर की रेंज देगा। वहीं, इसकी कीमत भी किफायती रखी जाएगी ताकि यह कीमत के मामले में टाटा नेक्सन को भी मात दे सके।

अब तक की सबसे बेहतरीन कार

इससे पहले, किआ ईवी 6 प्रीमियम मूल्य श्रेणी में सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक थी। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सेल्स और मार्केटिंग प्रमुख हरदीप सिंह बरार के मुताबिक, 2022 में कंपनी ने प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट (50 लाख और उससे ऊपर) में 37 फीसदी हिस्सेदारी हासिल की थी, लेकिन इस साल अधिक प्रतिस्पर्धा के कारण इसकी हिस्सेदारी 20 फीसदी रह गई है.

इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी है कि वह अपने इलेक्ट्रिक सेगमेंट वाहनों के पोर्टफोलियो को बढ़ाने जा रही है। अगले साल कंपनी दुनिया में सबसे लोकप्रिय अपनी EV9 कार को भारत में लॉन्च करेगी। इसके साथ ही साल 2025 में देश में एक किफायती और लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक एसयूवी भी लॉन्च की जाएगी।

Share This Article