भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल, सिर्फ 20 मिनट में पूरा होगा सफर, जानें- मेरे अपने

Prakash Gupta
3 Min Read

एमटीएचएल: महाराष्ट्र सरकार ने करीब 21.8 किमी लंबे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक पर चलने की मंजूरी दे दी है। लेकिन इसे अभी कारों के लिए वन-वे लॉन्च किया गया है। टोल शुल्क 250 रुपये प्रति व्यक्ति है।

अगर इस पर आने-जाने के लिए अलग-अलग टोल दिया जाएगा तो यह 500 रुपए होगा। लेकिन अगर आप अप और डाउन के लिए एक साथ टोल चुकाते हैं तो यह टैक्स सिर्फ 375 रुपये होगा. रिपोर्ट के मुताबिक इस पुल से 1 दिन में करीब 70,000 गाड़ियां गुजरेंगी. अगर पुल पर एक तरफ से 70,000 वाहन गुजरेंगे तो पुल को प्रतिदिन 1.75 करोड़ रुपये की आय होगी.

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को भारत के सबसे लंबे समुद्री पुल का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद पुल को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। यह दुनिया का दसवां ऐसा पुल होगा। यह मौजूदा देश के सबसे लंबे समुद्री पुल बांद्रा-वर्ली सी लिंक से लगभग 4 गुना लंबा है।

दावा किया जा रहा है कि अब अटल सेतु से पनवेल और दक्षिण मुंबई के बीच की दूरी करीब 15 किलोमीटर कम हो जाएगी. अब नवी मुंबई से दक्षिण मुंबई 35 मिनट में पहुंचा जा सकेगा, फिलहाल दो घंटे लगते हैं। अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, MTHL हर यात्रा पर 500 रुपये का ईंधन बचाएगा.

रोजाना उतार-चढ़ाव के लिए 375 रुपये

अगर कोई यहां से गुजरता है तो उसे टोल टैक्स के तौर पर 250 रुपये देने होंगे और यह फैसला महाराष्ट्र सरकार ने मौजूदा टोल कलेक्शन नियमों के तहत लिया है. 22 किलोमीटर लंबा यह समुद्री पुल रायगढ़ जिले के पनवेल से दक्षिण मुंबई के सावेरी तक फैला है। इसके अलावा अधिकारियों ने कहा है कि जो लोग हर दिन MTHL पर गाड़ी चलाते हैं या इस रूट पर रोजाना आवागमन करते हैं, उनके लिए केवल 375 रुपये का टोल टैक्स लगेगा.

एआई तकनीक हमेशा रहेगी

6-लेन अटल सेतु सी-ब्रिज का निर्माण 17,843 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। लगभग 22 किलोमीटर लंबे पुल का 16.50 किलोमीटर हिस्सा पूरी तरह से समुद्र के ऊपर होगा। एमटीएचएल द्वारा प्रति दिन 70,000 वाहनों को संभालने की उम्मीद है। टॉप स्पीड 100 किमी/घंटा है. वहीं इस हाईवे पर हर वक्त एआई की मदद से नजर रखी जाएगी. यदि किसी वाहन में कोई खराबी या खराबी होती है, तो एआई-आधारित कैमरे तुरंत इसका पता लगा लेंगे और नियंत्रण कक्ष को सूचित करेंगे।

Share This Article