भारतीय रेलवे: अब एक ही ट्रेन टिकट पर 2 दिन बाद भी कर सकेंगे यात्रा, जानें नया नियम…

Prakash Gupta
2 Min Read

भारतीय रेलवे: सबसे किफायती और आरामदायक सफर के लिए भारतीय रेलवे को प्राथमिकता दी जाती है। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई सुविधाएं मुहैया कराता है। इसी कड़ी में एक नई सुविधा के तहत आप एक टिकट पर दो दिन बाद भी यात्रा कर सकते हैं.

यानी अगर आपका टिकट आज है लेकिन आप दो दिन बाद जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं. इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. हालाँकि, कुछ नियम हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है।

ट्रेन से यात्रा करने के नियम क्या हैं?

कई बार लोगों की ट्रेन छूट जाती है. ऐसे में रेलवे आपको अगले 2 स्टॉप पर जाकर अपनी ट्रेन पकड़ने की सुविधा देता है। उसके बाद, आप अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं। वहीं, कई बार लोग पहले से टिकट बुक कर लेते हैं, लेकिन किसी कारण से प्लान बदल जाता है। नया टिकट खरीदने की कोई जरूरत नहीं है. आप उसी टिकट पर अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं। हालाँकि, ऐसी स्थिति में आपका कोच बदल सकता है।

अगर आपकी ट्रेन छूट जाए तो आप क्या करेंगे?

अपनी यात्रा जारी रखने के लिए आपको टिकट कलेक्टर से बात करनी होगी। वह अगला टिकट बनाकर तुम्हें दे देगा। अगर आपकी ट्रेन छूट जाती है तो आप दो स्टेशन के बाद उसमें चढ़ सकते हैं. तब तक टीटी आपकी सीट किसी को नहीं देगा.

क्या कोई ट्रेन में ब्रेक यात्रा कर सकता है?

इस नियम के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. अगर आप 500 किलोमीटर से ज्यादा का सफर कर रहे हैं तो बीच में ब्रेक ले सकते हैं। अगर यात्रा 1000 किमी की है तो आप दो बार ब्रेक ले सकते हैं। जब आप यात्रा करते हैं, तो आप बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग की तारीख को छोड़कर, 2 दिनों का ब्रेक ले सकते हैं। यह नियम शताब्दी, जनशताब्दी और राजधानी जैसी लग्जरी ट्रेनों पर लागू नहीं होता है।

Share This Article