भारतीय रेलवे: वरिष्ठ नागरिक खुश! अब ट्रेन टिकट पर मिलेगी छूट, जानिए…

Prakash Gupta
2 Min Read

भारतीय रेलवे: पहले ट्रेन से यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को किराये में छूट मिलती थी. लेकिन कोरोना काल के बाद प्रतिबंध हटा लिया गया. हालांकि उसके बाद कई बार वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली इस छूट को बहाल करने की मांग उठती रही है. लोकसभा के शीतकालीन सत्र में एक बार फिर नागरिक विशेष के किराये में छूट का मुद्दा उठा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साफ कर दिया है कि ट्रेन से यात्रा करने वाले हर यात्री को औसतन 53 फीसदी सब्सिडी दी जाती है.

सदन में छूट की गुहार

सदन के शीतकालीन सत्र में जनता दल यूनाइटेड के सांसद कौशलेंद्र कुमार ने एक बार फिर यह मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में विशिष्ट नागरिकों को ट्रेन यात्रा के लिए दी गई छूट वापस ले ली गई है. लेकिन अभी तक इसे वापस नहीं लाया जा सका है. कौशलेंद्र कुमार ने सरकार से वरिष्ठ नागरिकों को किराए में दी गई रियायत को बहाल करने का आग्रह किया.

वरिष्ठ नागरिकों को निचली बर्थ मिलती है

भारतीय जनता पार्टी के सांसद रमेश बिधूड़ी ने सरकार से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि विशेष नागरिकों को निचली सीटें दी जाएं। जिससे उन्हें यात्रा करने में कोई परेशानी नहीं होगी.

रेल यात्रा रियायत के लिए कौन पात्र है?

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले सदन में कहा था कि रेलवे ने 2019 से 20 के बीच यात्री टिकटों पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है। ट्रेन से यात्रा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को औसतन 53% सब्सिडी मिलती है।

इसके अलावा भारतीय रेलवे विशेष श्रेणियों में यात्रियों को किराए में रियायत भी दे रहा है। यह छूट दिव्यांगों की 4 श्रेणियों, विद्यार्थियों की 8 श्रेणियों और मरीजों की 11 श्रेणियों को दी जा रही है। अब तक 18 लाख लोग इस छूट का फायदा उठा चुके हैं.

Share This Article