भारतीय रेलवे: भारत में ट्रेनें देरी से क्यों चलती हैं? यहां जानें…

Prakash Gupta
2 Min Read

भारतीय रेलवे तथ्य: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। ऐसे में यहां से रोजाना करोड़ों लोग यात्रा करते हैं और उन्हें सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे हर तरह की सुविधाओं से युक्त ट्रेनों का संचालन करता है. अब इतना बड़ा नेटवर्क होने के कारण भारतीय रेलवे की हर एक ट्रेन अपने निर्धारित समय से देरी से स्टेशन पहुंचती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? आइए इस लेख में इस सवाल का जवाब जानते हैं।

आरामदायक यात्रा

दरअसल, यही कारण है कि बहुत से लोग भारतीय रेलवे की ट्रेनों से यात्रा करना पसंद करते हैं। क्योंकि यह लोगों को कम लागत में बेहतर आराम के साथ सभी प्रकार की सुविधाओं से जोड़कर उन्हें उनके परिवार के साथ उनके गंतव्य तक पहुंचने में मदद करता है।

फिर देर क्यों?

हालांकि, यात्रियों को अक्सर देरी का सामना करना पड़ता है। दरअसल, इसका जवाब यह है कि एक ही दिशा में आने वाली ट्रेनों के बीच काफी दूरी बन जाती है। इसलिए ट्रैक मेंटेनेंस के कारण ट्रेन की टाइमिंग पर भी असर पड़ता है. यहां तक ​​कि ट्रैक पर चलने वाली ट्रेनों को भी कभी-कभी धीमी गति से आगे बढ़ाया जाता है। जिसके कारण काफी देरी होती है। इसके अलावा चेन पुलिंग, खराब मौसम और उसके बाद रेल दुर्घटनाओं के कारण भी ट्रेनों को देरी का सामना करना पड़ता है।

Share This Article