India Coronavirus Cases And Death Updates 30 August 2020

India Coronavirus Cases And Death Updates 30 August 2020

[ad_1]

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से मौत के मामले में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. इससे पहले तीसरे नंबर पर मैक्सिको था, जहां 63,146 लोग महामारी से जान गंवा चुके हैं. दूसरी ओर, अब भारत में मरने वालों की संख्या 63,498 गई है, जो मैक्सिको से ज्यादा है. कोरोना से मौत के मामले में अमेरिका पहले नंबर पर है, जहां एक लाख 86 हजार 855 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

देश में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 78,761 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 948 लोगों की जान चली गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 35 लाख 42 हजार हो गई है. इनमें से 63,498 लोगों की मौत हो चुकी है. एक्टिव केस की संख्या 7 लाख 65 हजार हो गई और 27 लाख 13 हजार लोग ठीक हो चुके हैं. संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या करीब तीन गुना अधिक है.

मृत्यु दर में गिरावट

राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मृत्यु दर गिरकर 1.80% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 22% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 76% हो गई है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है.

एक्टिव केस के मामले में टॉप-5 राज्य

आंकड़ों के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में डेढ़ लाख से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का तीसरा स्थान है. कोरोना संक्रमितों और मौत की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है.

ये भी पढ़ें-
दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2.51 करोड़ के पार, कल 2.55 लाख मामले आए, 5278 की मौत
अमेरिका में कल 954 कोरोना मरीजों की मौत, ब्राजील में 34 हजार नए मामले, दोनों देशों में एक करोड़ लोग संक्रमित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES