वायुसेना में अफसर बनना चाहते हैं तो यहां से करें आवेदन, 1.77 लाख तक मिलेगी सैलरी

Prakash Gupta
2 Min Read

भारतीय वायु सेना भर्ती 2024: अगर आप एयरफोर्स ऑफिसर बनने का सपना देख रहे हैं तो एयरफोर्स आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आई है। वायुसेना में भर्ती के लिए परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी। भारतीय वायु सेना (IAF) ने एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 दिसंबर है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को वायु सेना में फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी में शॉर्ट सर्विस ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 317 रिक्तियां भरी जाएंगी।

परीक्षण की तारीख क्या है?

अगर आपका भी एयरफोर्स ऑफिसर बनने का सपना है तो जल्द ही इस परीक्षा के लिए आवेदन करें। इसके लिए आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाना होगा। आप वेबसाइट पर जाकर आवेदन भर सकते हैं। परीक्षा 16, 17 और 18 फरवरी को आयोजित होने वाली है।

क्या होनी चाहिए योग्यता?

जिन उम्मीदवारों ने भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, वे आवेदन करने के पात्र हैं। साथ ही उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो फ्लाइंग ब्रांच के उम्मीदवारों की आयु 20 से 24 वर्ष होनी चाहिए। जबकि सामान्य ड्यूटी के लिए अभ्यर्थियों की आयु 20 से 26 वर्ष निर्धारित की गई है.

Share This Article