यदि ट्रैफिक पुलिस ने लाइसेंस जब्त कर लिया है, तो आप इसे वापस कैसे प्राप्त करेंगे? यहां जानें

Prakash Gupta
2 Min Read

यातायात पुलिस: देश में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार यातायात नियम लागू करती है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस तैनात की जाती है ताकि लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन न करें. हालाँकि, यह नियम लोगों के हित में बनाया गया है, ताकि वाहन चालक किसी भी बड़ी या छोटी दुर्घटना से बच सकें। हालाँकि, ड्राइवरों पर अक्सर जुर्माना लगाया जाता है।

कई मामलों में उनके ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त कर लिए जाते हैं. हालांकि वाहन चालक इस बात को लेकर परेशान हो जाते हैं कि अब इसे वापस कैसे लाया जाए, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए भी एक प्रक्रिया है तो आइए इस प्रक्रिया को विस्तार से जानते हैं।

आमतौर पर नशे में गाड़ी चलाने, रेड लाइट जंप करने और तेज गति से गाड़ी चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर लिया जाता है। चालान भी रद्द कर दिया गया. लाइसेंस जब्त हो जाने के बाद लोगों को यह चिंता सताने लगती है कि इसे वापस कैसे हासिल किया जाए। ड्राइविंग लाइसेंस वापस पाने के लिए कई लोग दलालों की मदद लेते हैं, जो कई बार उन्हें धोखा भी दे देते हैं। ब्रोकर की प्रतीक्षा करने की तुलना में औपचारिक प्रक्रिया का पालन करना बेहतर है।

अगर आपका भी लाइसेंस जब्त हो गया है तो आप कोर्ट में जाकर इसे हासिल कर सकते हैं, जब्ती के दौरान पुलिस आपको चकमा देती है। इसमें अदालत का पता और सुनवाई की तारीख शामिल है। आप न्यायालय में उपस्थित होकर अपना स्पष्टीकरण दे सकते हैं तथा लाइसेंस वापस ले सकते हैं। यहां आपकी पेनल्टी भी कम हो सकती है. लाइसेंस निलंबित होने पर तीन माह बाद आरटीओ से सुविधा मिलती है।

Share This Article