अगर गलत खाते में ट्रांसफर हो गया है पैसा तो तुरंत करें ये काम, पैसा वापस पाने में मिलेगी मदद

Prakash Gupta
2 Min Read

आज इस डिजिटल दुनिया में लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए लेन-देन भी करने लगे हैं। इसके अपने फायदे और नुकसान हैं। डिजिटल पेमेंट एक आदत बन गई है. अब लोग सामान खरीदते समय या किसी को पैसे भेजते समय कैश की जगह ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हैं। लेकिन इसका नुकसान यह है कि कई बार लोग गलत खाते में पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि गलत खाते में पैसा ट्रांसफर होने के बाद क्या यह आपको वापस मिलेगा। आइए नियमों पर नजर डालें.

पैसे कैसे लौटाएं?

अगर आप किसी गलत खाते में पैसा ट्रांसफर कर देते हैं तो आप उसे वापस पा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने बैंक जाएं और संबंधित अधिकारी को सूचित करें। उन्हें सारे सबूत दें ताकि वे जल्द कार्रवाई कर सकें.'

यदि पैसा उसी बैंक शाखा के खाते में स्थानांतरित किया जाता है, तो बैंक इसमें मध्यस्थ की भूमिका निभाता है। बैंक को उस व्यक्ति से बात करनी होगी जिसके बैंक खाते में गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है या उसे ईमेल करना होगा। फिर बैंक उस खाताधारक की अनुमति लेकर सात दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में पैसे लौटा देता है।

ये भी एक तरीका है

अगर किसी कारण से दूसरा व्यक्ति आपका पैसा लौटाने से इनकार कर दे तो आप उस खाताधारक के नाम पर एफआईआर दर्ज करा सकते हैं यानी कानूनी मदद ले सकते हैं। आप कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से अपना पैसा वापस पा सकते हैं। हालाँकि, यदि खाताधारक आपसे बात करता है और आपका पैसा वापस करने के लिए सहमत होता है, तो बैंक आपसे कुछ प्रासंगिक दस्तावेजों की प्रतियां जमा करने के लिए कह सकता है।

Share This Article