यदि मछली जल की रानी है तो जल का राजा कौन है? आइए आज जानते हैं

Prakash Gupta
3 Min Read

इस पंक्ति को लोगों ने खूब पढ़ा होगा या कहा होगा कि मछली जल की रानी है और जीवन उसका जल है। बचपन में ये लाइन हर कोई दोहराता है. इसीलिए सभी जानते हैं कि मछली जल की रानी है; यदि इसे पानी से बाहर निकाला जाए तो यह मर जाएगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है: अगर मछली पानी की रानी है, तो राजा कौन है? आपने इसके बारे में कभी नहीं सुना होगा. तो चलिए आज हम आपको इस दिलचस्प सवाल का जवाब बताने जा रहे हैं।

जल का राजा कौन है?

मछली को जल की रानी और समुद्री शेर को जल का राजा कहा जाता है। इन्हें समुद्री शेर कहा जाता है. लेकिन कई बार लोग समुद्री शेर और सील का नाम सुनकर चौंक जाते हैं. लेकिन मैं आपको बता दूं कि सील और समुद्री शेर एक जैसे दिखते हैं, इसलिए उन्हें समुद्री शेर के नाम से जाना जाता है।

आप उन्हें समुद्र तटों पर आराम करते हुए देख सकते हैं। उनकी सूंघने की क्षमता अद्भुत होती है. इसके साथ ही ये समुद्र की गहराई में कुछ भी देख सकते हैं. उनके हाथ इतने मजबूत होते हैं कि वे उनकी मदद से जमीन पर बैठ सकते हैं और इससे उनके शरीर के तापमान को संतुलित करने में भी मदद मिलती है।

समुद्री शेर स्वादिष्ट मछली और अन्य भोजन के लिए समुद्र में 600 फीट गहराई तक भी गोता लगा सकते हैं। लेकिन ये स्तनधारी हैं, इसलिए ये हमेशा पानी के भीतर नहीं रह सकते और आराम करने के लिए ज़मीन पर नहीं आ सकते।

समुद्री शेर 11 फीट लंबा होता है

ये बहुत अच्छे तैराक भी माने जाते हैं जो एक बार में 10 से 20 मिनट तक पानी के अंदर रह सकते हैं। यह अधिकतम 29 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। यह उन्हें किलर व्हेल और शार्क जैसे समुद्री दुश्मनों से खुद को बचाने की अनुमति देता है।

नर शेर को बैल कहा जाता है, और मादा को गाय कहा जाता है। कुछ समुद्री शेर सील को भी अपना भोजन बनाते हैं। नर शेर 11 फीट लंबा होता है, और मादा 9 फीट की होती है। इनका वजन 2200 पाउंड तक होता है।

Share This Article