अगर बैंक में कोई कर्मचारी आपको परेशान कर रहा है तो चिंता न करें! तुरंत शिकायत दर्ज करें

Prakash Gupta
3 Min Read

बैंकिंग अधिकार: आज भारत में लगभग हर व्यक्ति के पास बैंक खाता है और लोग अब अपना काम डिजिटल लेनदेन के माध्यम से पूरा करते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास सैलरी अकाउंट है, कुछ लोगों के पास सेविंग अकाउंट है, बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो करंट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं जो बड़े बिजनेसमैन हैं। नौकरीपेशा लोगों की सैलरी भी बैंक खाते में आती है, जिससे वे पूरे महीने घर का खर्च चलाते हैं।

पिछले कुछ सालों में टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है कि अब आप बैंक से जुड़े सभी काम घर बैठे ही कर सकते हैं। खासकर सेवानिवृत बुजुर्गों की भीड़ बैंकों में खूब देखी जा रही है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बैंक से जुड़े आपके क्या अधिकार हैं जिनका आप फायदा उठा सकते हैं?

बैंकों के लिए नियम

आपको बता दें कि आरबीआई ने बैंकों के लिए कुछ नियम बनाए हैं। बैंकों द्वारा ग्राहकों को क्या सुविधाएँ प्रदान की जानी चाहिए? इसमें अगर कोई बैंक कर्मचारी आपको बिना वजह परेशान करता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. इस पर संबंधित अधिकारी को कार्रवाई भी करनी होगी और आपको रसीद भी दी जाएगी.

अगर आपके पास सभी दस्तावेज और भारतीय नागरिकता है तो बैंक आपको खाता खोलने से नहीं रोक सकता। अगर बैंक अधिकारी आपको ऐसा करने से रोकते हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

  • इसके अलावा अगर आपके जैसे खाते में बैलेंस शून्य है तो भी बैंक आपका खाता बंद नहीं कर सकता.
  • अगर किसी ने आपको फटा या पुराना नोट दिया है तो आप बैंक जाकर उसे बदलवा सकते हैं, बैंक उसे बदलने से मना नहीं कर सकता।
  • यदि आप अपना बैंक खाता पुनः आरंभ करते हैं, तो बैंक आपसे कोई शुल्क नहीं लेगा।
  • बैंक में बुजुर्गों और दिव्यांगों को एक ही विंडो पर सारी सुविधाएं देनी होंगी.
  • अगर आपने बैंक से लोन लेते समय सिक्योरिटी फीस का भुगतान कर दिया है तो लोन पूरा होने के बाद बैंक आपको सिक्योरिटी फीस वापस कर देगा।
  • अगर चेक कलेक्शन में तय समय से ज्यादा समय लगता है तो बैंक को ग्राहकों को मुआवजा देना पड़ता है।
  • अगर बैंक द्वारा दिया गया कार्ड आपकी सहमति के बिना एक्टिवेट किया जाता है और उससे पैसे निकाले जाते हैं तो बैंक आपको दोगुना मुआवजा देगा।
  • समय से पहले जमा होने पर बैंक किसी भी सावधि जमा को अस्वीकार नहीं कर सकता है, आप अवधि समाप्त होने से पहले भी पैसा निकाल सकते हैं।
Share This Article