SBI मोबाइल नंबर कैसे बदलें: अब घर बैठे दंपत्ति के पास SBI का मोबाइल नंबर है. प्रक्रिया सरल है

Prakash Gupta
4 Min Read

अपना एसबीआई मोबाइल नंबर कैसे बदलें: देश में डिजिटल बैंकिंग की शुरुआत काफी पहले हो चुकी है और इसके साथ ही साइबर धोखाधड़ी भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। अधिकांश बैंक लेनदेन मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से किए जाते हैं।

इसलिए बैंक में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कराना जरूरी है. अगर आप बैंक से जुड़ा कोई अन्य काम कर रहे हैं तो वह मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी के आधार पर पूरा हो जाएगा।

लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं और उसे अपने बैंक अकाउंट में अपडेट नहीं कराते हैं. लेकिन इसका नुकसान धोखाधड़ी के बाद ही पता चलेगा. इसलिए समय-समय पर अपने बैंक खाते में मोबाइल नंबर अपडेट कराना जरूरी है।

आप घर बैठे या बैंक शाखा में जाकर भी अपने खाते में मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत को देखते हुए हम आपके लिए यह जरूरी खबर लेकर आए हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आप घर बैठे कैसे अपने बैंक खाते में अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं।

ऑनलाइन मोबाइल नंबर कैसे बदलें

अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आप घर बैठे कंप्यूटर या स्मार्टफोन की मदद से भी अपने खाते में मोबाइल नंबर बदल सकते हैं। अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में है तो हम आपको इसमें मोबाइल नंबर बदलने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

अपना मोबाइल नंबर बदलें

  • सबसे पहले आपको बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट www.onlinesbi.com पर लॉग इन करना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने अकाउंट में लॉगइन करना होगा और प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको पर्सनल डिटेल्स पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया प्रोफाइल का पासवर्ड डालना होगा।
  • पासवर्ड सबमिट करने के बाद आपको ईमेल आईडी और पुराना मोबाइल नंबर दिखाया जाएगा। आपको मोबाइल नंबर बदलने का विकल्प भी दिखाई देगा.
  • अब आप निर्देशों का पालन करके मोबाइल नंबर बदल सकते हैं।

बैंक जाकर मोबाइल नंबर बदल लें

अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है और आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको बैंक शाखा में जाकर मोबाइल नंबर बदलना होगा। इसके लिए आपको बैंक जाकर एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको मोबाइल नंबर बदलने के लिए आवेदन करना होगा. इस आवेदन पत्र के साथ आपको अपनी पासबुक की एक फोटोकॉपी और अपने आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी जमा करनी होगी। आपका फ़ोन नंबर तुरंत बदल दिया जाएगा.

एटीएम से मोबाइल नंबर बदलने के लिए

आप चाहें तो एटीएम मशीन पर अपना मोबाइल नंबर भी बदल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास आपका पुराना मोबाइल नंबर होना चाहिए और वह बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए. अन्यथा यह तरीका काम नहीं करेगा.
इसके बाद आपको एटीएम पर जाना होगा और एटीएम कार्ड डालकर पिन डालना होगा।
मोबाइल नंबर बदलने का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करने के बाद आपके पुराने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे आपको एटीएम मशीन में दर्ज करना होगा।
इसके बाद आपसे नया नंबर मांगा जाएगा और इसकी पुष्टि कर दी जाएगी. इस तरह आपका मोबाइल नंबर एटीएम के जरिए बदल जाएगा.

Share This Article