एयर होस्टेस कैसे बनें? क्या हैं फिजिकल क्राइटेरिया, कितनी मिलती है सैलरी? पता लगाना

Prakash Gupta
2 Min Read

एयर होस्टेस कैसे बनें: एयर होस्टेस का करियर बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। युवा लड़कियों के लिए यह सबसे अच्छा करियर विकल्प है। चमक धमक से भरे इस क्षेत्र में सैलरी भी काफी अच्छी है.

अगर आपका भी एयर होस्टेस बनने का सपना है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एयर होस्टेस के क्षेत्र से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। तो आइए जानते हैं कि एयर होस्टेस बनने के लिए क्या योग्यताएं आवश्यक हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए आपके पास अच्छी पकड़ होनी चाहिए हिंदी और अंग्रेजी भाषा. इसके अलावा अगर आपको किसी विदेशी भाषा का ज्ञान है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। एयर होस्टेस का कोर्स करने के लिए आपको एक से दो लाख रुपये का भुगतान करना होगा।

अगर आप एयर होस्टेस बनते हैं तो आपकी शुरुआती सैलरी 20 से 35 हजार रुपये होगी. आपको प्रति माह 50 हजार रुपये भी मिल सकते हैं. वहीं, अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस में एयर होस्टेस को 2 लाख रुपये तक सैलरी मिल सकती है।

कौन आवेदन कर सकता है?

  • यही बात एयर होस्टेस के लिए भी लागू की जा सकती है। जिन्होंने 10+2 पैटर्न के साथ 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की है। या फिर उनके पास एविएशन में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.
  • वहीं, आयु सीमा की बात करें तो एयर होस्टेस के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 17 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 5 फीट 2 इंच होनी चाहिए। आवेदन के समय आवेदक अविवाहित होना चाहिए।
  • एयर होस्टेस के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी शारीरिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए. चयन के समय साइट की भी जांच की जाती है। अभ्यर्थी का आईसीटी 6/9 होना चाहिए।

नौकरी कैसे मिलेगी

कई एयरलाइंस समय-समय पर एयर होस्टेस पद के लिए आवेदन जारी करती रहती हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

Share This Article