अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर कितना पैसा खर्च हुआ है?

Prakash Gupta
2 Min Read

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण भारत के लोगों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। अयोध्या राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने जा रहा है. इसकी तैयारी चल रही है. आज इस आर्टिकल में हम आपको राम मंदिर से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी देंगे। यहां राम मंदिर के बारे में कुछ रोचक तथ्य दिए गए हैं।

मंदिर में 44 द्वार होंगे

अयोध्या में राम मंदिर की लंबाई पूर्व से पश्चिम तक 380 फीट है. चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है। इमारत तीन मंजिल है. प्रत्येक मंजिल की ऊंचाई 20 फीट है। राम मंदिर में कुल 390 खंभे और 44 बाइट्स हैं। मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की मूर्ति स्थापित की जाएगी. मंदिर की पहली मंजिल पर भगवान राम का दरबार बनाया जाएगा. मंदिर में पांच मंडप होंगे. कीर्तन मंडप, सभा मंडप, नृत्य मंडप, प्रार्थना मंडप, रंग मंडप।

कितना खर्च हुआ?

मंदिर के निर्माण में लाखों रुपये खर्च किये गये। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंदिर के निर्माण पर अब तक 2000 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं. प्रोजेक्ट की कुल लागत 3000 करोड़ रुपये आंकी गई है. मंदिर के चारों ओर परकोटा का निर्माण किया जाएगा। परकोटा के चारों कोनों पर सूर्य देव, मां भगवती, श्री गणेश और भगवान शिव को समर्पित मंदिर बनाया जाएगा।

Share This Article