पाकिस्तान में 1 लीटर सरसों के तेल की कीमत कितनी है? भारत में यह कितना महंगा है?

Prakash Gupta
2 Min Read

भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। पाकिस्तान में हर चीज की कीमत आसमान छू रही है. वहां लोगों को परेशानी हो रही है. वहीं, भारतीय अपने पड़ोसी देश पाकिस्तानियों के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं।

महंगाई का सबसे ज्यादा असर खाद्य पदार्थों की कीमतों पर पड़ता है. ऐसे में आज हम जानेंगे कि पाकिस्तान में एक लीटर सरसों का तेल कितने रुपये में मिलता है, यह भारत से सस्ता है या महंगा? तो आइये जानते हैं.

खाद्य पदार्थों की कीमतों में आग लगी हुई है

फिलहाल पाकिस्तान में चिकन की कीमत 383 रुपये प्रति किलो है. प्याज 220 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. एक साल पहले जनवरी 2022 में प्याज की कीमत 36 रुपये प्रति किलो थी, ऐसे में एक साल के भीतर प्याज की कीमत 184 रुपये बढ़ गई है. इसके अलावा, पाकिस्तान में सरसों का तेल 600 रुपये प्रति लीटर मिलता है, जो भारतीय रुपये में लगभग 177 रुपये है।

लोग चावल के लिए तरस रहे हैं

फिलहाल कराची में आटा 140-160 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. इस्लामाबाद और पेशावर में 10 किलो का बैग 1500 रुपये और 20 किलो का बैग 2800 रुपये में बेचा जा रहा है.

पंजाब में मिलर्स 160 रुपये प्रति किलो आटा बेच रहे हैं। खैबर पख्तूनख्वा में आटे की 20 किलो की बोरी की कीमत 3100 रुपये है. कीमतों को नियंत्रित करने के सरकार के सभी प्रयास पूरी तरह से विफल रहे हैं. आटे की कमी के कारण अब लोगों में मारामारी मचने लगी है. इस संकट के कारण खैबर, सिंध और बलूचिस्तान में हिंसा का माहौल बन गया है।

Share This Article