यहां पक्षियों का भी बनता है पासपोर्ट- इंसानों की तरह बुक होती हैं सीटें! पता लगाना

Prakash Gupta
2 Min Read

पासपोर्ट एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. जब हम एक देश से दूसरे देश में यात्रा करते हैं तो हमें वीजा और पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। इंसानों के पास बंदरगाह के बारे में तो आपने सुना ही होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पक्षियों का भी पासपोर्ट बनता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना।

इंसानों के अलावा यहां पक्षियों के भी पासपोर्ट बनाए जाते हैं। क्या यह अजीब बात नहीं है? लेकिन ये वाकई सच है. दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि पक्षियों के लिए भी पासपोर्ट बनाए जाते हैं। इतना ही नहीं, यहां पक्षियों के लिए हवाई जहाज के टिकट भी बुक किए जाते हैं। आइए जानें कौन सा है ये देश.

इस देश में पक्षियों का भी पासपोर्ट बनाया जाता है

आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर पक्षियों का पासपोर्ट किस देश में बनता है? आपको बता दें कि यह देश कोई और नहीं बल्कि संयुक्त अरब अमीरात है। संयुक्त अरब अमीरात के लोग पक्षियों, विशेषकर बाजों के शौकीन हैं।

इसे फाल्कनरी कहा जाता है. यहां के लोगों को जानवरों से बहुत प्यार है. जब आप यात्रा करें तो अपने पालतू जानवर को अपने साथ लाएँ। उन्हें पासपोर्ट की जरूरत है. पैदल चलने के लिए बनाए गए पासपोर्ट को फाल्कन पासपोर्ट कहा जाता है। इस पासपोर्ट के होने पर ही चील विमान में यात्रा कर सकता है।

वैधता कितने समय तक रहती है?

जैसा कि हमने बताया, संयुक्त अरब अमीरात में पक्षियों की यात्रा के लिए भी पासपोर्ट की मांग की जाती है। इसे फाल्कन पासपोर्ट कहा जाता है। यह पासपोर्ट 3 साल की अवधि के लिए बनवाया जा सकता है.

Share This Article