यहां दुनिया के 6 सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं: भारत और पाकिस्तान…

Prakash Gupta
2 Min Read

पासपोर्ट: पासपोर्ट एक यात्रा दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति को दूसरे देश की यात्रा करने की अनुमति देता है। यह आपकी पहचान का एक दस्तावेज भी है. हाल ही में हैनली पासपोर्ट इंडेक्स ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची साझा की है।

इस सूची में जापानी पासपोर्ट को सबसे शक्तिशाली माना जाता है। पहले पासपोर्ट इंडेक्स में दुनिया के 6 देशों के पासपोर्ट सबसे ताकतवर हैं. इस सूची में फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन के पासपोर्ट सबसे शक्तिशाली हैं। ये पासपोर्ट आपको 194 देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच प्रदान करते हैं।

पिछले 5 सालों से दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट में जापान और सिंगापुर पहले नंबर पर काबिज हैं।

रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के आंकड़ों पर आधारित है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया के सबसे ट्रैवल फ्रेंडली पासपोर्ट की रैंकिंग हर साल हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा जारी की जाती है। यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर पासपोर्ट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के आंकड़ों पर आधारित है।

डेटा 2006 से लगातार जारी किया जा रहा है। हेनले इंडेक्स सभी देशों को इस आधार पर रैंक करता है कि पासपोर्ट धारक कितने देशों में बिना वीज़ा के यात्रा कर सकता है।

ये देश दूसरे नंबर पर है.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में दक्षिण कोरिया के बाद फिनलैंड और स्वीडन का स्थान है। आप 193 देशों की वीज़ा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं। उनके बाद डेनमार्क, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड और नीदरलैंड हैं। आप 192 देशों की यात्रा वीज़ा-मुक्त कर सकते हैं।

भारत नंबर एक है.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 के अनुसार, भारत सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में 80वें स्थान पर है। भारतीय पासपोर्ट आपको 62 देशों की वीज़ा-मुक्त यात्रा करने की अनुमति देता है। इनमें इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड शामिल हैं। भारत के साथ उज्बेकिस्तान भी 80वें नंबर पर है, जबकि पड़ोसी देश पाकिस्तान 101वें स्थान पर है.

Share This Article