देश दुनिया

Heat Stroke: क्या होता है लू लगना? जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय



0



0


Read Time:3 Minute, 10 Second

Loo: गर्मी के मौसम में लू लगने की समस्या बहुत आम होती है. इसे ही हीट-स्ट्रोक और सन-स्ट्रोक के नाम से जाना जाता है. यहां लू लगने के लक्षण, बचाव और उपचार के बारे में बताया जा रहा है.

हीट स्ट्रोक की समस्या तब होती है जब लंबे समय तक आप बिना कोई एतिहात बरते तेज धूप में रहते हैं। गर्मियों में लू लगना बहुत ही आम है। अगर आपके शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा हो जाता है तो यह लू लगने का लक्षण है। इसका तुरंत इलाज जरूरी है वरना यह मांसपेशियों के साथ दिल और दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकता है। स्थिति गंभीर होने पर जान जाने का भी खतरा रहता है।

लक्षण

  1. सिरदर्द होना
  2. चक्कर आना
  3. मुंह सूखना
  4. आंखों में जलन
  5. त्वचा का खुश्क हो जाना
  6. ज्यादा पसीना आना
  7. मांसपेशियों में ऐंठन व कमजोरी
  8. उल्टी आना
  9. दस्त
  10. ब्लड प्रेशर बढ़ना
  11. बेहोशी आना
  12. व्यवहार में बदलाव आना या चिड़चिड़पान।

लू से बचाव के लिए करें ये उपाय

  1. सत्तू पिएं

गर्मियां में चने का सत्तू पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ पेट भी भरा रखता है।

  1. प्याज

गर्मियों में प्याज खाने की सलाह तो एक्सपर्ट्स भी देते हैं। इसे खाने से बॉडी का टेम्प्रेचर नॉर्मल रहता है। साथ ही लू लगने का खतरा भी कम रहता है।

  1. दही और छाछ

गर्मियों में जितना लिक्विड्स का सेवन करेंगे उतना ही सेहत के लिए अच्छा रहेगा। पानी के अलावा दही व छाछ पीते रहने से लू लगने की संभावना कम रहती है।

  1. नमक-चीनी का पानी

नॉर्मल पानी में चीनी और नमक मिलाकर उसे तब तक मिक्स करें जब तक कि दोनों अच्छी तरह से पानी में घुल न जाएं। यह शरीर में पानी की कमी होने पर पिया जाता है। उल्टी और दस्त की समस्या में भी आराम दिलाता है।

  1. फलों और सब्जियों का जूस

तरबूज, नींबू पानी, नारियल पानी, लीची, कीवी, खरबूजा, अंगूर, संतरे और खीरे का सेवन करते रहें। कच्चे आम का पना गर्मियों में लू से बचाव के लिए कारगर ड्रिंक है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Happy


Happy




0 %


Sad


Sad



0 %


Excited


Excited



0 %


Sleepy


Sleepy




0 %


Angry

Angry



0 %


Surprise

Surprise



0 %



Post Views:
1

Sach News Desk

देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री ईमेल पर भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा !

Related Articles

Back to top button