देश दुनिया

Health Tips : खाली पेट इन 4 चीजों का करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर Health Tips: Consume these 4 things on an empty stomach, diseases will remain far away

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह के नाश्ते का अहम रोल होता है, क्योंकि खाली पेट जो खाते हैं उसका असर सबसे ज्यादा और जल्दी होता है। ऐसे में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका खाली पेट सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।

ज्यादातर लोग सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीने की सलाह देते हैं, तो वहीं कुछ लोगों की सुबह चाय की चुस्की के साथ होती है, लेकिन चाय की ये चुस्की आपकी सेहत को बिगाड़कर रख सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका खाली पेट सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है।

अगर आप सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन करते हैं, तो शरीर की कई समस्याएं जैसे- बढ़ते वजन, कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा इन आहार को खाने से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

खाली पेट इन चीजों का करें सेवन

भीगे बादाम

अक्सर आपने सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। ये बात बिल्कुल सही है, लेकिन बादाम से सिर्फ दिमाग ही नहीं बल्कि पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। बादाम में विटामिन ई, ओमेगा-3, ओमेगा-6, प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। इसलिए रोज सुबह खाली पेट रात के भीगे हुए 5-6 बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है।

गर्म पानी और शहद

शरीर में ज्यादातर बीमारियां पेट की कमी से होती हैं। अगर पेट साफ रहेगा तो शरीर भी स्वस्थ रहेगा। इसलिए सुबह उठकर गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। शहद मिनरल्स, एंजाइम और विटामिन्स से भरपूर होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डीटॉक्स करता है।

आंवले का जूस

विटामिन सी, आयरन और मिनरल्स से भरपूर आंवले का जूस सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। रोज सुबह खाली पेट आंवले के जूस का सेवन आंखों, बालों और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।

दलिया

रोज सुबह खाली पेट दलिया खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। दलिया पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। उसमें तेजी से घुलने वाले फाइबर होते हैं, जो कब्ज बनने से रोकते हैं और पेट में होने वाली जलन और एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाते हैं।

Related Articles

Back to top button