क्या सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन करने के बाद भी आपको पैसा नहीं मिला? जानिए इस नए के बारे में…

Prakash Gupta
3 Min Read

सहारा रिफंड पोर्टा: भारत सरकार ने सहारा इंडिया में फंसे करोड़ों निवेशकों के पैसे वापस करने के लिए एक पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल के जरिए निवेशकों को उनका पैसा वापस मिलेगा। सरकार की ओर से यह भी निर्देश जारी किये गये थे कि इस पोर्टल पर आवेदन करने के बाद. आपके द्वारा दिए गए सबूत और दस्तावेजों की जांच के 45 दिनों के भीतर आपका पैसा आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा।

लेकिन अभी भी करोड़ों निवेशक ऐसे हैं जिनका पैसा आवेदन करने के बाद भी नहीं मिला है. अगर आपने भी सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन किया है लेकिन 45 दिन बाद भी आपका पैसा आपके खाते में नहीं आया है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर 45 दिन के भीतर भी पैसा वापस न आए तो आपको क्या करना चाहिए।

अभी तक पैसा नहीं मिला?

भारत सरकार ने सहारा इंडिया में फंसे करोड़ों निवेशकों के पैसे वापस लाने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया है। आपको इस पोर्टल में रिफंड के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन के 45 दिनों के भीतर आपका पैसा वापस कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि पहले चरण में आवेदन करने वाले उन्हीं निवेशकों को उनके पैसे वापस मिले हैं, जिनकी अधिकतम रकम 10000 तक थी.

पुनः लागू करें

अभी भी कई लोग ऐसे हैं जिन्हें उनका पैसा नहीं मिला है. आवेदन के 45 दिन बाद भी उन्हें रिफंड नहीं मिल सका है. अगर आप भी उन निवेशकों में से एक हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। आप सोच रहे होंगे कि अगर आवेदन के 45 दिन बाद भी पैसा वापस न मिले तो क्या करें। ऐसे में आपको दोबारा आवेदन करना होगा.

इन बातों का रखें ध्यान

सुनिश्चित करें कि आवेदन करते समय आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है। यदि आप गलत जानकारी प्रदान करते हैं तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। वहीं, जिन आवेदकों को बताया गया है कि इन कारणों से उनका पैसा फंस गया है, उन्हें तुरंत अपनी गलती सुधारनी चाहिए और दोबारा आवेदन करना चाहिए। आवेदन करने के लिए आपको सहारा रिफंड पोर्टल https://mocrefund.crcs.gov.in/ पर जाना होगा।

Share This Article